Move to Jagran APP

IIT ने बनाया थ्री डी सेंसर सिस्टम, अब हाथ बनेगा रिमोट और अंगुली के इशारे पर काम करेगा टीवी

दस फिट के दायरे में आगे बैठे व्यक्ति को आका मानकर टीवी काम करेगा।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 10:22 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 10:22 AM (IST)
IIT ने बनाया थ्री डी सेंसर सिस्टम, अब हाथ बनेगा रिमोट और अंगुली के इशारे पर काम करेगा टीवी
IIT ने बनाया थ्री डी सेंसर सिस्टम, अब हाथ बनेगा रिमोट और अंगुली के इशारे पर काम करेगा टीवी

कानपुर, [विक्सन सिक्रोडिय़ा]। टीवी के रिमोट को लेकर अक्सर घरों में छोटे बच्चों और बड़ों में छीनाझपटी होते देखी होगी लेकिन अब ऐसी नौबत नहीं आने वाली है। क्योंकि अब टीवी देखने वाले का हाथ रिमोट और अंगुलियां बटन होंगी। सुनने में भले ही अटपटा लग रहा हो लेकर आइआइटी कानपुर में इसकी खोज कर ली गई है। जी हां बहुत जल्द ऐसा ही होने वाला है क्योंकि अब अंगुली के इशारे से टीवी चलाने को मिलेगा।

loksabha election banner

आइआइटी ने बनाया थ्री डी सेंसर सिस्टम

अभी तक टीवी को कंट्रोल करने के लिए मैनुअल और आवाज से कंट्रोल होने वाले रिमोट ही हैं। लेकिन, यदि आपका हाथ ही रिमोट बन जाए और अंगुलियों के इशारे पर टीवी काम करने लगे तो यह एहसास कुछ ही अलग मजा देगा। इस कल्पना को आइआइटी ने थ्री डी सेंसर सिस्टम विकसित करके हकीकत में बदल दिया है। आइआइटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. केएस वेंकटेश व छात्रा गरिमा जैन ने दो साल शोध कार्य के बाद इस सिस्टम को बनाया।

सबसे आगे बैठने वाले का हाथ बनेगा रिमोट

आइआइटी की प्रयोगशाला में परीक्षण के बाद प्रो. वेंकटेश ने इसे एक टीवी में लगा कर परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि टीवी सिर्फ उसके इशारे पर चलेगा जो सबसे आगे बैठा होगा। टीवी में सिस्टम फिट करने के बाद 45 डिग्री व दस फीट के दायरे में सबसे आगे बैठे व्यक्ति के दोनों हाथ ही रिमोट होंगे और उसी की अंगुलियों के इशारे पर टीवी चैनल बदलेंगे और आवाज कम-ज्यादा होगी। म्यूट, ब्राइटनेस व कलर ऑप्शन भी अंगुलियों की हरकत पर होगा। इस उपकरण को एक बड़ी टीवी कंपनी ने खरीद लिया है। अब वह इस तकनीक के साथ टीवी बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

ऐसे काम करता है सिस्टम

ऑप्टिकल सेंसर की मदद से विकसित की गई इस तकनीक का मैकेनिज्म ऐसा है कि वह हाथों की मुद्रा बदलने पर तुरंत रिस्पांस देता है। बायां हाथ ऊपर-नीचे करने पर आवाज धीमी व तेज होती है। दाहिने हाथ को ऊपर-नीचे करने पर चैनल बदलता है।

पीछे बैठे व्यक्ति के हाथ की भाषा नहीं समझेगा

टीवी के आगे बैठे व्यक्ति के इशारे पर ही लाइट थ्री डी सेंसर समझकर रिस्पांस देगा। पीछे बैठा कोई व्यक्ति चाहकर भी टीवी को नियंत्रित नहीं कर सकेगा।

सीडी और डीवीडी भी चला सकते

यह सेंसर केवल टीवी तक ही सीमित नहीं है बल्कि सीडी व डीवीडी को भी इसके जरिए हाथों से चलाया जा सकता है। हाथों के इशारे को समझने वाले इस सेंसर को एक मशीन के माध्यम से टीवी में फिट किया जाएगा जिसके बाद यह काम करने लगेगा।

अभी आवाज से कंट्रोल हो रहे रिमोट

इस समय आवाज से कंट्रोल होने वाले रिमोट बाजार में मौजूद हैं। इनके जरिये आवाज से टीवी के फंक्शन बदले जा सकते हैं। नया सिस्टम में हाथ के इशारे से ही टीवी के सारे फंक्शन काम करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.