Move to Jagran APP

Indian Railways: नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर फिर बढ़ा मालगाड़ियों का लोड, तीसरे दिन भी बंद रहा डीएफसी

डेडीकेटेड फ्रेट कारीडोर पर इटावा में कानपुर जा रही मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद अप व डाउन लाइन पर यातायात बाधित हो गया था। इसके बाद 12 से ज्यादा मालगाड़ियों को नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 05:55 PM (IST)
Indian Railways: नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर फिर बढ़ा मालगाड़ियों का लोड, तीसरे दिन भी बंद रहा डीएफसी
डीएफसी पर ट्रैक मरम्मत का काम तीसरे दिन भी जारी रहा।

इटावा, जेएनएन। इटावा में जसवंतनगर और बलराई स्टेशन के बीच मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने जाने के बाद नई दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर लोड फिर बढ़ गया है। डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का खुर्जा से कानपुर भाऊपुर के बीच तीसरे दिन में संचालन बंद रहा और करीब 12 से ज्यादा मालगाड़ियों को फिलहाल दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर डायवर्ट कर दिया गया है। इससे मालागड़ियों के अलावा यात्री ट्रेनों पर भी असर पड़ा है और रेलवे स्टेशनों पर भी लोड बढ़ गया है। यात्री ट्रेनों को गुजारने के लिए मालगाड़ियों को लूप लाइन पर लिया जा रहा है, वहीं रेलवे स्टेशन पर भी लोड बढ़ा है।

prime article banner

नई दिल्ली हावड़ा रेल रूट पर यात्री ट्रेन और मालगाड़ियों का एक साथ संचालन होने से लेट लतीफी बढ़ रही थी। मालगाड़ियां घंटों ट्रैक खाली होने के इंतजार में स्टेशनों पर खड़ी रहती थीं, जिससे माल देरी से पहुंचने के चलते व्यापारिक गतिविधियां भी प्रभावित हो रही थीं। वहीं कई बार मालगाड़ी बीच में होने से ट्रैक क्लीयर न होने के चलते यात्री ट्रनों को भी स्टेशन पर रोक दिया जाता था। इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार की पहल पर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का निर्माण शुरू किया, जिसमें खुर्जा से लेकर कानपुर भाऊपुर तक काम पूरा होने पर ट्रैक पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू कर दिया गया था। इससे यात्री ट्रेनों के संचालन में खासा राहत मिली थी और रेलवे स्टेशन पर भी मालगाड़ी को ग्रीन सिग्नल न मिलने की समस्या भी खत्म हो गई थी।

इटावा के जसवंतनगर के पास मालगाड़ी हुई दुर्घटनाग्रस्त

डीएफसी डाउन ट्रैक पर इटावा में जसवंतनगर और बलरई के बीच सोमवार की शाम खुर्जा से कानपुर जा रही मालगाड़ी जेएसएलएस के 17 ओपन वैगन पटरी से उतर गए थे। इससे ट्रैक उखड़ने के साथ ही ओएचई के पोल भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। इसके चलते डीएफसी की अप व डाउन लाइन पर रेल यातायात रोक दिया गया था। कानपुर, टूंडला और प्रयागराज से आई करीब 250 कर्मचारियों ने पूरी रात में सुबह तक क्षतिग्रस्त वैगन हटा दिए थे। इसके बाद अभी दिन रात क्रेनों व अन्य मशीनों की मदद से लगातार स्लीपर व पटरी बिछाने का कार्य जारी है। रेलवे अफसरों ने पहले बुधवार की सुबह तक ट्रैक बहाल होने की बात कही थी लेकिन अभी तक काम पूरा न हो पाने की वजह से फिलहाल गुरुवार तक संचालन शुरू करने की बात कही है।

नई दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर बढ़ा लोड

डीएफसी पर अप व डाउन लाइन में रेल यातायात रुका हुआ है। इस मार्ग की मालगाडिय़ों को दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग से निकाला जा रहा है, इससे ट्रैक पर फिर लोड बढ़ गया है। हालांकि रेलवे अफसरों ने यहां पर मालगाडिय़ों के निकाले जाने से यात्री ट्रेनों की लेट लतीफी पर कोई असर नहीं पड़ने की बात कही है। लेकिन रेलवे स्टेशनों पर मालगाड़ियों को पहले की तरह लूप लाइन पर रोक कर यात्री ट्रेनों को पास दिया जा रहा है। डीएफसी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अजय कुमार ने बताया कि ट्रैक को चालू करने के लिए राहत कार्य चल रहा है। गुरुवार तक ट्रैक के चालू हो जाने की संभावना है। अलग-अलग टीमें अपना-अपना काम कर रहीं हैं। उन्होंने जांच के बावत कुछ भी बताने से इन्कार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.