Move to Jagran APP

छात्रों के लिए खुशखबरी, औद्योगिक सुरक्षा पाठ्यक्रम अब ऑफलाइन और ऑनलाइन

क्षेत्रीय श्रम संस्थान की ओर से छात्रों को पहली बार मौका दिया गया है। एक दिसंबर से छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी गईं। इसमें आठ थ्योरी के प्रश्नपत्र और चार विषयों में प्रैक्टिकल के बाद एकवर्षीय डिप्लोमा ले सकते हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 01:57 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 01:57 PM (IST)
छात्रों के लिए खुशखबरी, औद्योगिक सुरक्षा पाठ्यक्रम अब ऑफलाइन और ऑनलाइन
औद्योगिक सुरक्षा में एकवर्षीय डिप्लोमा की पढ़ाई।

कानपुर, जेएनएन। औद्योगिक सुरक्षा पाठ्यक्रम (एकवर्षीय डिप्लोमा) की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहतभरी खबर है। अब उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए किसी तरह का भय नहीं रहेगा। वह चाहें तो कक्षा में बैठकर ऑफलाइन मोड में पढ़ाई कर सकते हैं और चाहें तो ऑनलाइन भी। कोरोना महामारी को देखते हुए संस्थान की ओर से पहली बार छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई का मौका दिया गया है।

prime article banner

दरअसल, इस संस्थान में उप्र, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान से छात्र पढ़ाई करने आते हैं। मार्च से पहले तक छात्र-छात्राएं संस्थान में रहकर पढ़ाई कर रहे थे। हालांकि इसके बाद कोरोना महामारी के चलते पढ़ाई को रोकना पड़ा। अब एक दिसंबर से छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी गईं।

आठ थ्योरी के पेपर

यहां एक वर्षीय डिप्लोमा की पढ़ाई के तहत आठ थ्योरी के पेपर देने होते हैं, वहीं चार विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाती है।

1000 कर्मियों पर एक सेफ्टी मैनेजर

संस्थान के अफसरों ने बताया कि अभी जो श्रम विभाग की ओर से औद्योगिक इकाइयों, प्रतिष्ठानों में सु्रक्षा के नियम हैं, उनमें 1000 कर्मियों वाली जगहों पर एक सेफ्टी मैनेजर का होना जरूरी है।

  • -छात्र-छात्राओं को अब अपनी पढ़ाई को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं. अब वो ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों प्रारूपों में पढ़ाई कर सकेंगे। - करुणेश श्रीवास्तव. संयोजक (पाठ्यक्रम समिति, क्षेत्रीय श्रम संस्थान)

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.