Move to Jagran APP

धनतेरस-दीपावली पर निवेशकों को लुभा रहा 'भरोसेमंद' सोना, सराफा बाजार में जबरदस्त डिमांड

कोरोना के समय बुरे वक्त में काम आने पर अब कारोबारियों का भरोसा सोने पर बढ़ गया है और इस बार सोना खरीद में निवेश कर रहे हैं। बीते एक-डेढ़ माह में सोने की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है और पिछले वर्ष से कीमतें कम हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 08:55 AM (IST)
धनतेरस-दीपावली पर निवेशकों को लुभा रहा 'भरोसेमंद' सोना, सराफा बाजार में जबरदस्त डिमांड
कानपुर सराफा बाजार में सोने की मांग में तेजी आई।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में भरोसा जीत चुका सोना फिर निवेश के लिए लुभा रहा है। इसकी बड़ी वजह सोने की कीमतों में पिछले साल के मुकाबले तीन हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी, दीपावली का त्योहार और अच्छी सहालग है। त्योहार पर सोने की मांग भी काफी बढ़ी है।

loksabha election banner

केस-1 : बुरे समय में सोना हमेशा साथ देता है। सभी के जीवन में यह स्थितियां कभी ना कभी आती हैं। मेरे जीवन में भी आई। तब सोने को बेचकर अपने जरूरी कार्य किए जा सकते हैं। -डा. आनंद गौतम।

केस-2 : सोना सिर्फ पहनने के काम नहीं आता। यह हमें सुंदर तो दिखाता ही है लेकिन जब कभी जरूरत होती है तो एक सच्चे दोस्त के रूप में हमारा साथ भी देता है। इसलिए इसकी खरीद नियमित होती है। -तरुण जाखोदिया, लोहा कारोबारी।

कोरोना काल में कारोबारियों के काम आया सोना

वैसे तो धनतेरस और दीपावली पर वाहन प्रापर्टी, सोना-चांदी आदि में निवेश होता है। वाहन में कार की खरीदारी कम है क्योंकि सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से कार उपलब्ध नहीं हो रही हैैं। ऐसे में इनसे बचा धन भी लोग सोने में ही निवेश कर रहे हैैं। वैसे भी सोना पिछले दो सालों में कोरोना काल में बहुत काम आया। खास तौर पर कारोबारियों ने इसे गिरवी रखकर ऋण लिया और कारोबार को खड़ा किया। वहीं अन्य लोगों ने भी इसके सहारे अपनी जरूरतें पूरी कीं। अब स्थिति ये है कि त्योहार पर जेवर तो बिक ही रहे हैं, बुलियन की भी खूब बिक्री हो रही है। पिछले वर्ष धनतेरस पर सोने का भाव 52,450 रुपये प्रति 10 ग्राम था। दो दिन बाद दीपावली के दिन सोना 200 रुपये बढ़कर 52,650 रुपये पर पहुंच गया था। इस समय भाव 49,275 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

कारोबारियों ने कही ये बात

-हाल ही में गोवा में सराफा से जुड़ी प्रदर्शनी में देश भर के कारोबारी जुटे। इसमें एक बात सामने आई कि पिछले एक-डेढ़ माह में सोने की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है। इसके पीछे सोने में निवेश प्रमुख कारण है। -महेश चंद्र जैन, अध्यक्ष, यूपी सराफा एसोसिएशन।

-सोने की कीमत पिछले वर्ष के मुकाबले करीब सवा तीन हजार रुपये प्रति 10 ग्राम कम हैं। इससे जेवर खरीदने वालों का आकर्षण बढ़ा है। इस बार सहालग भी अच्छी है, इस वजह से भी लोग सोना खरीद रहे हैैं। -रामकिशोर मिश्रा, सचिव, यूपी सराफा एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.