Move to Jagran APP

Gold Price In Kanpur: साढ़े सात माह बाद फिर सोना 50 हजार के पार, चांदी ने भरी उछाल

कानपुर शहर में इस समय सहालग का दौर शुरू होने से खरीदारी बढ़ गई है ऐसे में सोने के दाम में भारी उछाल आ गया है। वहीं चांदी के दाम में भी बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि कोरोना की दूसरी लहर के बाद सोने के रेट में गिरावट आई थी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 11:47 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 11:47 AM (IST)
Gold Price In Kanpur: साढ़े सात माह बाद फिर सोना 50 हजार के पार, चांदी ने भरी उछाल
कानपुर में सोने और चांदी पर महंगाई छाई है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे गया सोना एक बार फिर उछाल मारने लगा है। बीते साढ़े सात माह में सोने की प्रति दस ग्राम की कीमत 50 हजार पार कर गई है, वहीं चांदी इस समय 65 से 66 हजार रुपये प्रतिकिलो के करीब है। यह तब है जब शादी के कार्यक्रमों में तेजी आई है।

loksabha election banner

सोना कानपुर के सराफा बाजार में सात अगस्त 2020 को सबसे ज्यादा भाव पर गया था। उस दिन सोना 57,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। यह कोरोना की पहली लहर के बाद का समय था। इसके बाद अब तक दोबारा यह भाव नहीं आया। सोने की कीमत गिरती गईं और 11 जून 2021 को सोना 50,350 रुपये पर था। इसके बाद सोना 50 हजार रुपये से नीचे आ गया और लगातार 48 हजार से 50 हजार के बीच ही घूमता रहा। इस वर्ष की शुरुआत से भी सोना लगातार 49 हजार से 50 हजार के अंदर चल रहा था। इसमें 22 जनवरी को सोना 49,950 रुपये तक पहुंचा। आखिरकार सोना इस सप्ताह की शुरुआत में 50 हजार रुपये के पार पहुंच गया। सोने के 50 हजार के पार होते ही चांदी भी 66 हजार रुपये के पार चली गई।

हालांकि चांदी की तेजी अगले दिन बरकरार नहीं रही और वह 950 रुपये टूट गई। हालांकि सोना लगातार दूसरे दिन भी 50 हजार के पार रहा। सराफा कारोबारियों के मुताबिक अब लोग संक्रमण के फैलाव के बाद भी वैवाहिक समारोह कर रहे हैं। इसके लिए खूब खरीदारी भी हो रही है। इसलिए बाजार में सोना व चांदी दोनों की कीमतें एक बार फिर बढ़ रही हैं। पिछले डेढ़ वर्ष से जो विवाह समारोह स्थगित हो रहे थे, वे भी अब हो रहे हैं। कारोबारियों के मुताबिक यह स्थिति बाजार के लिए अच्छी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.