Move to Jagran APP

चालीस रुपये दो, धुआं उगलने वाला वाहन भी हो जाएगा प्रदूषण मुक्त Kanpur News

बिना जांच के ही बनाया जा रहा है पॉल्यूशन सर्टिफिकेट फोन पर आई नंबर प्लेट की फोटो ली और जारी कर दिया प्रमाण पत्र।

By AbhishekEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 12:59 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 01:21 PM (IST)
चालीस रुपये दो, धुआं उगलने वाला वाहन भी हो जाएगा प्रदूषण मुक्त Kanpur News
चालीस रुपये दो, धुआं उगलने वाला वाहन भी हो जाएगा प्रदूषण मुक्त Kanpur News

केस-1 : विजय नगर में बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) और नंबर प्लेट की फोटो दी। केंद्र संचालक ने इसे कंप्यूटर में लिया और बिना वाहन जांचे 40 रुपये में प्रदूषण जांच का सर्टिफिकेट दे दिया। मशीन से जांच पूछने पर महीनेभर बाद आने को कहा। फीस बताई 150 रुपये।

prime article banner

केस-2 : विजय नगर के ही एक दूसरे केंद्र में शहर के बाहर गई कानपुर नंबर की एक बाइक का सर्टिफिकेट बनवाने को कहा। जनाब फौरन राजी हो गए। फोन पर नंबर प्लेट की फोटो व आरसी मंगाने को कहा। फोटो वाट्सएप पर मंगवाते ही घंटेभर बाद प्रमाण पत्र जारी हो गया।

केस-3 : विजय नगर के ही एक तीसरे केंद्र में वाहनों की जांच का यही हाल मिला। गाड़ी की आरसी व नंबर प्लेट की फोटो देखी और बिना जांच पड़ताल के प्रमाण पत्र का प्रिंट थमा दिया गया। कमाल देखिये, प्रदूषण नियंत्रण के सारे आंकड़े भी फर्जी तरीके से भर दिए गए।

कानपुर, [अनुराग मिश्र]। खबर में दिए गए ये तीन केस सिर्फ यह बताने के लिए हैैं कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद कुछ लोगों के लिए किस कदर लाटरी लग आई है। पुलिस सिर्फ सर्टिफिकेट देखने में व्यस्त है और संभागीय परिवहन विभाग के अफसर इस अंधेरगर्दी को मौन स्वीकृति दिए बैठे हैैं। नतीजा सामने है। भारी-भरकम जुर्माने से बचने के लिए रोजाना सैकड़ों लोग इन धंधेबाजों के हाथों लुट रहे हैैं। लूट का अंदाजा भी इस बात से लगाइये कि एक घंटे में एक सेंटर 30 से ज्यादा सर्टिफिकेट थमा दे रहा है। शहर में ऐसे 15 केंद्र चल रहे हैैं। इन्हें कोई फर्क नहीं कि वाहन कितना ही धुआं उगल रहा है।

ऑफलाइन का खेल

प्रदूषण की जांच का केंद्र चलाने वाले कंप्यूटर पर एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड किए हुए हैैं। उसमें मनचाहा डाटा फीड करके ग्लासी पेपर पर प्रिंट निकाल रहे हैैं। कंप्यूटर, प्रिंटर, कैमरा और स्कैनर से लैस ये केंद्र प्रदूषण की जांच भी नहीं करते। इनके पास पोल्यूशन स्मोक मशीन भी नही है। गाड़ी न हो तो भी सर्टिफिकेट देने में हिचक नहीं। सिर्फ मोबाइल फोन पर गाड़ी के नंबर प्लेट की फोटो चाहिए। उसे कंप्यूटर पर लिया और दे दिया प्रिंट।

सारथी पोर्टल को मात

परिवहन विभाग ने सारथी पोर्टल के जरिये ऑनलाइन जांच व सर्टिफिकेट की व्यवस्था कर रखी है। इसके लिए वाहन का लाना जरूरी है। प्रदूषण ज्यादा निकला तो यह सर्टिफिकेट ही जारी नहीं करेगा। पर, इस साफ्टवेयर के जरिये कुछ ही लोग काम कर रहे हैैं।

वाट्सएप पर वाहन नंबर

जांच केंद्रों पर दलालों की चांदी है। ये वाट्सएप पर वाहनों की नंबर प्लेट की फोटो लाते हैैं। केंद्र संचालक उन्हें कुछ घंटे बाद प्रमाणपत्र दे देता है।

पुलिस को चाहिए प्रमाणपत्र

पुलिस भी खेल से अनजान है। उसे तो प्रदूषण प्रमाण पत्र चाहिए। अधिकांश को असली-नकली की पहचान नहीं है। जांच केंद्र संचालक इसी का फायदा उठा रहे हैैं।

जिम्मेदारों का ये कहना

गाड़ी की जांच किए बगैर प्रदूषण प्रमाण पत्र देना गलत है। साक्ष्य मिलने पर संबंधित जांच केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई की उप परिवहन आयुक्त को सिफारिश करूंगा।

-संजय सिंह, आरटीओ

अभी मुझे इस तरह के प्रमाण पत्र जारी होने की सूचना नहीं है। शुक्रवार को इसकी जांच कराएंगे। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

-देवेंद्र कुमार त्रिपाठी, उप परिवहन आयुक्त 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.