Move to Jagran APP

छात्रा ने फांसी लगा दी जान, स्वजन बोले-फीस जमा न होने पर कॉलेज से निकाले जाने से थी उदास

बांदा के बबेरू में नेता नगर मोहल्ले में घटना के बाद सनसनी फैल गई। स्वजन का आरोप है कि फीस जमा नहीं होने से कॉलेज प्रबंधन ने परीक्षा से वंचित करके भगा दिया था जिसकी वजह से फांसी लगाकर जान दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 01:33 PM (IST)
छात्रा ने फांसी लगा दी जान, स्वजन बोले-फीस जमा न होने पर कॉलेज से निकाले जाने से थी उदास
बबेरू में छात्रा की खुदकुशी पर पुलिस ने पड़ताल।

बांदा, जेएनएन। कोरोना संकट काल के बाद स्कूल संचालकों द्वारा फीस जमा कराने को लेकर बनाया गया दबाव 12वीं की छात्रा की जिंदगी पर भारी पड़ गया। परीक्षा से वंचित होने पर उसने फांसी लगाकर जीवनलीला समाप्त कर ली। यह तब है सरकार ने स्कूल-कॉलेज को साफ तौर पर निर्देशित किया है कि लॉकडाउन के समय से फीस जमा करने के लिए अभिभावकों या छात्रों पर किसी भी तरह का दबाव न बनाया जाए और न ही उनकी पढ़ाई रोकी जाए। अब इस घटना के बाद पुलिस ने स्वजन के आरोपों के आधार पर प्रकरण की जांच शुरू की है।

prime article banner

नेता नगर मोहल्ला निवासी अनंत कुमार की 16 वर्षीय पुत्री संजना कस्बे के विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में 12वीं की छात्रा थी। भाई देवनारायण ने बताया कि रात में मच्छर अगरबत्ती जलाने के लिए माचिस लेने बहन के कमरे में गया तो उसका शव फांसी पर लटका देखकर घबरा गया। उसकी चीख सुनकर स्वजन पहुंच गए। संजना ने मां की साड़ी का फंदा बनाकर हुक से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। सोमवार की सुबह कोतवाल भाष्कर मिश्रा भी पहुंचे और घटना की पड़ताल की।

रात साढ़े नौ बजे तक की थी पढ़ाई

मां ज्ञानवती ने पुलिस को बताया कि रात करीब साढ़े नौ बजे वह बेटी को दूध देने गई थीं, तब वह पढ़ रही थी। पिता के मुताबिक कॉलेज में अर्द्ध वार्षिक परीक्षा चल रही हैं। दो विषयों की परीक्षा के बाद उसे कॉलेज प्रबंधन ने फीस जमा नहीं होने पर परीक्षा से वंचित कर दिया था। कॉलेज प्रबंधन ने फीस जमा करने का दबाव बनाया था और इसके बाद ही परीक्षा में बैठने की अनुमति देने की बात कही थी। इसके बाद से संजना उदास हो गई थी। फीस जमा नहीं होने की वजह से पढ़ाई रुक जाने के कारण बेटी ने आत्मघाती कदम उठा लिया।

कॉलेज प्रबंधक ने दी सफाई

कॉलेज के प्रबंधक विशेश्वर प्रसाद पांडेय ने बताया कि छात्रा परीक्षा दे रही थी। बीते दो दिनों से वह कॉलेज नहीं आई थी, जानकारी करने पर पता चला था कि वह बीमार है। फीस जमा नहीं होने पर उसे कॉलेज से भगाया नहीं गया था और न ही परीक्षा से वंचित किया गया था।

पुलिस कर रही जांच

बबेरू कोतवाल भाष्कर मिश्रा ने बताया कि स्वजन ने फीस जमा नहीं करने की वजह से फांसी लगाना बताया है। हर बिंदु पर जांच की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.