Move to Jagran APP

विदेशी सुनेंगे जीएसवीएम के डाक्टरों की सफलता की कहानी

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विशेषज्ञों की सफलता की कहानी गूंजेगी विदेश में।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 02:29 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 02:29 AM (IST)
विदेशी सुनेंगे जीएसवीएम के डाक्टरों की सफलता की  कहानी
विदेशी सुनेंगे जीएसवीएम के डाक्टरों की सफलता की कहानी

जागरण संवाददाता, कानपुर : जीएसवीएम मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विशेषज्ञों की सफलता की कहानी देश ही नहीं अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड समेत अन्य देश के लोग देख सकेंगे, जिन्होंने अमेरिका की रिट्रोबिल्बर तकनीक से 42 मरीजों की आंखों की रोशनी बचाई है। यह मरीज कोरोना संक्रमित होने के बाद ब्लैक फंगस की चपेट में आ गए थे। संक्रमण इनकी आंखों के पिछले हिस्से में पहुंच गया था। इस तकनीक का इस्तेमाल अमेरिका में सिर्फ एक ही मरीज पर हुआ है। अब इसका उपयोग करने के बाद मेडिकल कालेज के चिकित्सकों ने अमेरिकन जर्नल में इसे प्रकाशित करने के लिए सभी केस की डिटेल भेज दी है।

loksabha election banner

विभागाध्यक्ष प्रो. परवेज खान ने बताया कि ब्लैक फंगस रोगियों का रिट्रोबिल्बर तकनीक से इलाज करके उन्हें पूरी तरह से ठीक किया गया है। केवल सात या आठ मरीजों की आंखें निकालने की नौबत आई है।

प्रो. खान के मुताबिक रिट्रोबिल्बर तकनीक में आंख और भौं के नीचे की हड्डी के बीच में 2.5 इंच का इंजेक्शन लगाया जाता है। इसमें ब्लैक फंगस की दवा एक एमएल दी जाती है। रोगियों को एक दिन छोड़कर 10 डोज दी गईं। पहले नसों में इंजेक्शन लगाया जाता था, जबकि ब्लैक फंगल खून की नसों को ब्लाक कर देता है। उस तकनीक से 12 से 15 एमएल का इंजेक्शन लगाया जाता है।

------------------------

ताईवान के जर्नल में प्रकाशित होगा दूसरा शोध

नेत्र रोग विशेषज्ञों ने ब्लैक फंगस के छह मरीजों पर शोध किया है। अब तक इस तरह की समस्या केवल मधुमेह और ब्लड प्रेशर के रोगियों में मुश्किल से मिलती थी। जीएसवीएम मेडिकल कालेज में छह केस आए। इस शोध को ताईवान के जर्नल में प्रकाशित किया जाएगा।

---------

खुले में शराब पीने वाले 70 लोगों पर हुई कार्रवाई जासं, कानपुर : शहर में सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वालों के खिलाफ पुलिस द्वारा कार-ओ-बार अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत शुक्रवार को चकेरी थाना क्षेत्र में अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस ने ठेकों के बाहर खड़े होकर पीने वालों, खुले स्थानों, सड़कों और कार के अंदर बैठकर शराब पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई। थाना प्रभारी अमित तोमर ने बताया कि अभियान के तहत 70 लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीते हुए पकड़ा गया है। सभी पर 34 पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.