Move to Jagran APP

शार्ट सर्किट से टेनरी में आग लगने पर मची भगदड़, अंदर काम कर रहे थे 30 कामगार

जाजमऊ की टेनरी के अंदर मशीन में शार्ट सर्किट से आग लगने पर धुआं भरने पर मजदूरों की जानकारी हो सकी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 08:56 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 08:56 PM (IST)
शार्ट सर्किट से टेनरी में आग लगने पर मची भगदड़, अंदर काम कर रहे थे 30 कामगार
शार्ट सर्किट से टेनरी में आग लगने पर मची भगदड़, अंदर काम कर रहे थे 30 कामगार

कानपुर, जेएनएन। जाजमऊ स्थित एक टेनरी में शनिवार शाम को मशीन में शार्ट सर्किट होने की वजह से चमड़े की छीलन में आग लग गई। टेनरी से धुआं उठता देखकर मजदूरों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में टेनरी के अंदर मौजूद मजदूर बाहर निकले और टेनरी प्रबंधक को सूचना दी। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने तीन गाड़ी पानी की मदद से आग पर काबू पाया। 

loksabha election banner

जाजमऊ केडीए कॉलोनी निवासी हसन मुनीर की नई चुंगी सड़क पर केटी लेदर के नाम से टेनरी है। शनिवार शाम को टेनरी में करीब 25 से 30 मजदूर काम कर रहे थे। इस दौरान चमड़ा छीलने वाली मशीन में शार्ट सर्किट हो गया और पास पड़े छीलन आग लग गई। देखते ही देखते टेनरी के अंदर दम घोटू धुआं भर गया तो मजदूरों को आग लगने की जानकारी हुई। जिसके बाद सभी मजदूर टेनरी के बाहर निकले और टेनरी प्रबंधक को आग की सूचना दी। टेनरी से धुआं निकलता देखकर राहगीरों की भीड़ जुट गई। आनन-फानन में टेनरी मालिक ने पुलिस और दमकल को आग लगने की सूचना दी।

सूचना पर जाजमऊ फायर स्टेशन के अग्निशमन अधिकारी दमकल कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मियों ने करीब 45 मिनट की कड़ी मशक्कत के बाद फजलगंज फायर स्टेशन की दो और मीरपुर की एक गाड़ी पानी की मदद से आग पर काबू पाया। अग्निशमन अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि प्रारंभिक जांच में मशीन में शॉर्ट सर्किट से चमड़े की छीलन में आग लगी थी। जिस पर समय रहते काबू पा लिया गया है।

सुरक्षा के नहीं थे इंतजाम

अग्निशमन अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि टेनरी में आग बुझाने के लिए उपकरण मौजूद नहीं थे। वहां सुरक्षा के मानकों का पालन भी नहीं हो रहा था। चमड़े की छीलन में आग लगने की वजह से वह फैली नहीं और उस पर समय रहते काबू पा लिया गया। अगर टेनरी में होने वाले केमिकल के पास तक आग पहुंच जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

टेनरी मालिक को दिया जाएगा नोटिस

अग्निशमन अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि टेनरी में दमकल के मानकों के विपरीत चल रही थी। वहां आग बुझाने के कोई भी इंतजाम मौजूद नहीं थे। जिसे देखते हुए टेनरी मालिक को नोटिस जारी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.