Move to Jagran APP

गैस एजेंसियों और गोदामों पर ताबड़तोड़ छापे, घटतौली मिलने पर लगाया गया जुर्माना Kanpur News

उपभोक्ता बोले-नहीं मिल रहा कैश एंड कैरी का लाभ की जा रही है अतिरिक्त वसूली।

By AbhishekEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 11:15 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 09:12 AM (IST)
गैस एजेंसियों और गोदामों पर ताबड़तोड़ छापे, घटतौली मिलने पर लगाया गया जुर्माना Kanpur News
गैस एजेंसियों और गोदामों पर ताबड़तोड़ छापे, घटतौली मिलने पर लगाया गया जुर्माना Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। उपभोक्ताओं के साथ की जा रही ठगी पर गुरुवार को आपूर्ति विभाग और बाट-माप विभाग की टीम ने गैस एजेंसियों पर ताबड़तोड़ छापे मारे। उपभोक्ताओं से बातचीत कर उनका दर्द जाना और कार्रवाई का आश्वासन दिया। होम डिलीवरी में लापरवाही पर मीरा गैस एजेंसी को नोटिस दिया गया। वहीं घटतौली मिलने पर अजय गैस एजेंसी के डिलीवरी मैन पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया।

loksabha election banner

अनियमितता में मीरा गैस एजेंसी को नोटिस

दैनिक जागरण 'ग्राहक से खेल' अभियान के तहत कैश एंड कैरी का लाभ न दिए जाने और घटतौली के शिकार उपभोक्ताओं का दर्द प्रकाशित कर रहा है। इसे संज्ञान लेकर गुरुवार को आपूर्ति विभाग और बाट माप विभाग की टीमों ने ताबड़तोड़ छापे मारे। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी रानू रस्तोगी की टीम मीरा इंडेन गैस एजेंसी पहुंची। यहां उपभोक्ताओं ने कहा कि पर्ची पर जितना मूल्य लिखा है, उतने ही पैसे लिए जा रहे हैं। होम डिलीवरी भी नहीं की जा रही। लाल इमली स्थित पिक प्वाइंट से डिलीवरी लेनी पड़ती है। टीम ने अनियमितता के मामले में एजेंसी को नोटिस दी। वहीं तीन उपभोक्ताओं के बयान लेकर इंडियन ऑयल कंपनी के अधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा।

25-30 दिन बाद भी नहीं हो रही डिलीवरी

इंडियन ऑयल के सेल्स अफसरों ने बजरंगी इंडेन गैस के शोरूम पर छापा मारा। यहां उपभोक्ताओं ने बताया कि बुकिंग के 25-30 दिन बाद भी सिलिंडर की डिलीवरी नहीं मिल रही है। इसके बाद अधिकारी गोदाम पर पहुंचे। यहां उपभोक्ताओं ने कैश एंड कैरी का लाभ न मिलने की बात कही। अधिकारियों ने बताया कि गैस वितरण के एक माह के दस्तावेज देख जा रहे हैं। इसी आधार पर जुर्माने की कार्रवाई होगी, जिन्हें सिलिंडर नहीं मिले हैं उन्हें दूसरी एजेंसी से गैस दिलाई जाएगी।

अजय गैस एजेंसी में एक्सपायर मिला बाट-माप प्रमाण पत्र

इसके बाद आपूर्ति विभाग के अफसर शांति इंडेन गैस पहुंचे। यहां रिक्शा चालक डिलीवरी मैन के पास तौल करने के लिए स्प्रिंग बैलेंस नहीं था। इस पर बाट-माप विभाग के अधिकारियों ने नोटिस दिया। इसके अलावा शांति गैस एजेंसी, भागवत इंडेन गैस, रवि इंटरप्राइेजज, तपस्वी तथा अजय गैस एजेंसी में भी छापा मारा गया। बाट-माप प्रमाण पत्र एक्सपायर होने पर अजय गैस एजेंसी को नोटिस दी गई।

डिलीवरी मैन पर जुर्माना

क्षेत्रीय खाद्य आपूर्ति अधिकारी मोहम्मद रफीक मंसूरी के नेतृत्व में एक टीम ने श्याम नगर क्रासिंग पर अजय गैस एजेंसी के डिलीवरी मैन को पकड़ा। उसके पास तीन सिलिंडर थे। वजन कराने पर दो में 400 ग्राम और एक में दो किलो 300 ग्राम गैस कम निकली। बांट माप अधिकारी सुलभ दीक्षित ने तीनों सिलिंडर जब्त कर उस पर दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

इनका ये है कहना

जिन एजेंसियों में कैश एंड कैरी का लाभ नहीं दिया जा रहा है, उनके लाइसेंस निरस्त करने के लिए आयल कंपनी को लिखा जाएगा। घटतौली पर जुर्माना लगेगा। छापामार कार्रवाई जारी रहेगी।

-अखिलेश कुमार श्रीवास्तव, जिलापूर्ति अधिकारी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.