Move to Jagran APP

मरीजों के बेहतर इलाज के लिये उर्सला अस्पताल की इमरजेंसी में बढ़ेंगी सुविधाएं

कानपुर के उर्सला अस्पताल में मरीजों की सुविधाओं के लिये और बेहतर काम किये जाएंगे। रोगियों की भीड़ को देखते हुए उर्सला अस्पताल की इमरजेंसी में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। उसके लिए इमरजेंसी वार्ड का एरिया बढ़ाया जा रहा है।

By Sarash BajpaiEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 02:55 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 02:55 PM (IST)
मरीजों के बेहतर इलाज के लिये उर्सला अस्पताल की इमरजेंसी में बढ़ेंगी सुविधाएं
बेहतर उपचार के लिये उर्सला अस्पताल में बढ़ाई जाएंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

कानपुर,जेएनएन। लगातार बढ़ रही रोगियों की भीड़ को देखते हुए उर्सला अस्पताल की इमरजेंसी में सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। उसके लिए इमरजेंसी वार्ड का एरिया बढ़ाया जा रहा है। वहां कई मशीनें स्थापित की जाएंगी, जिससे गंभीर रोगियों का मौके पर ही इलाज हो सकेगा। उनको कुछ घंटों के लिए डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की निगरानी में भर्ती किया जाएगा। इमरजेंसी के बगल में बने कमरे का तोड़कर इमरजेंसी का विस्तार किया जाएगा। इंजीनियर और अस्पताल के अधिकारी निरीक्षण कर चुके हैं। ओपीडी में टोकन सिस्टम लागू करने की तैयारी हुई है।

loksabha election banner

कानपुर समेत उन्नाव, फतेहपुर समेत अन्य जिलों के रोगी उर्सला अस्पताल की इमरजेंसी में आते हैं। इनमें तमाम मरीज ऐसे भी होते हैैं जो आसपास के जनपदों में दुर्घटना में घायल हो जाते हैैं और यहां के अस्पतालों द्वारा इन्हें तुरंत ही उर्सला अस्पताल भेज दिया जाता है। सड़क हादसों में घायल हुए लोगों को भी रेफर किया जाता है। इससे दिन ब दिन मरीज बढ़ रहे हैं, जबकि वहां पर मौजूदा समय में स्ट्रेचर पर देखा जाता है। कुछ देर बाद उनको एनबी वन और एनबी टू में शिफ्ट कर देते हैं। यहां एक या दो दिन बाद मरीज को वार्ड में भेजा जाता है। अस्पताल प्रशासन इमरजेंसी में सुविधाएं बढ़ाने जा रहा है, लेकिन मौजूदा कमरा कुछ छोटा है। उसको देखते हुए बगल के कमरे की दीवार को तोड़कर इमरजेंसी का विस्तार किया जाएगा।

सीएमएस डॉ. अनिल कुमार निगम ने बताया कि दो हफ्ते में इमरजेंसी का स्वरूप बदल जाएगा। कई छोटी मशीनें लगवा दी जाएंगी। ओपीडी में टोकन सिस्टम की प्लानिंग हुई है। सबसे पहले अधिक भीड़ वाली ओपीडी को लिया जाएगा। टोकन सिस्टम से डॉक्टर के कमरे के बाहर भीड़ नहीं होगी, जिनका नंबर आएगा, वह आसानी से डॉक्टरों का परामर्श ले सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.