Move to Jagran APP

पूर्व सैनिक, पीआरडी व होमगार्ड पकड़ेंगे ओवरलोड वाहन , हर समय रखेंगे नजर

ओवर लोडिंग रोकने के लिये बेहतर पहल की गई है। तय किया गया है कि अब हाइवे पर पूर्व सैनिक -होमगार्ड तथा पीआरडी के जवान ओवर लोड वाहनों को पकड़ेंगे इसके लिये सचल दल भी गठित कर दिये गये हैैं जो वाहनों पर 24 घंटे नजर रखेंगे।

By Sarash BajpaiEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 04:57 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 04:57 PM (IST)
पूर्व सैनिक, पीआरडी व होमगार्ड पकड़ेंगे ओवरलोड वाहन , हर समय रखेंगे नजर
ओवरलोड वाहन पकड़ेंगे पूर्व सैनिक तथा पीआरडी जवान।

कानपुर, जेएनएन। मौरंग और गिट्टी के ओवरलोड वाहनों से ध्वस्त हो रही सड़कों को बचाने के लिए भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ने नये ढंग से शिकंजा कसा है। अब पूर्व सैनिक, पीआरडी जवान और होमगाड्र्स भी ओवरलोड वाहनों को पकड़कर सीज करेंगे और ओवरलोडिंग पर चालान करेंगे। निर्देशों के अनुपालन में फतेहपुर में भी तीन मुख्य रूटों पर नौ सचल दल तैनात कर 24 घंटे की निगरानी की जाएगी।

loksabha election banner

यूं तो ओवरलोड की रोकथाम में जिले को खनन निदेशक रोशन जैकब की तरफ से वाह-वाही मिल चुकी है। बीते दो माह में ही ओवरलोड वाहनों से करीब ढाई करोड़ का राजस्व वसूला गया । अब नई व्यवस्था के तहत तीन सड़कों को सघन निगरानी के लिए चिह्नित किया गया है। जिसमें सचल दल के सदस्य जांच करेंगे।

खनिज अधिकारी अजीत पांडेय के अनुसार जिले में कुल नौ सचल दल बनाए गए हैं। हर दल में तीन सदस्य रखे गए हैं। प्रत्येक दल का गठन करने में यह ध्यान रखा गया है कि पूर्व सैनिक, पीआरडी और होमगार्ड का समायोजन हो जाए। गठित दल को यह अधिकार दिए गए है कि वह अपनी ड्यूटी के दौरान सड़क पर निगरानी रखेंगे और ओवरलोड मौरंग व गिट्टी ढोने वाले वाहनों को पकड़कर नियमानुसार चालान व सीजर की कार्रवाई करा सकेंगे। यह दल अपनी कार्रवाई से खनिज-एआरटीओ प्रशासन को अवगत कराएगा। सभी तरह की कार्रवाई खनिज और एआरटीओ के नियमों के दायरे में ही होगी।

इन मार्गों पर कसा शिकंजा

 यमुना के दतौली पुल से से फतेहपुर तक

ललौली से बंधवा-बिंदकी होकर चौडगरा पुल तक

लखनऊ बाईपास से हुसेनगंज होकर असनीपुल तक

सचल दलों का विवरण

कुल सचल दल- 9

डय़ूटी टाइम आठ घंटे

हर दल में सदस्य तीन (एक-एक पूर्व सैनिक, पीआरडी जवान और होमगार्ड्स

तीन रूट पर बने नौ सचल दल

जिला खनिज अधिकारी अजीत पांडेय ने कहा कि खनन निदेशालय के निर्देश पर जिले के तीन रूटों पर नौ सघन सचल दल गठित कर दिए गए हैं। इनमें पूर्व सैनिक, होमगार्डस और पीआरडी जवान हैं। इन्हें ओवरलोड वाहनों के सीज व चालन का अधिकार दिया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.