Move to Jagran APP

Dussehra 2019 : परेड समेत शहर में कई जगह हुआ रावण दहन, गूंजता रहा जय श्रीराम Kanpur News

रामलीला में आततायी रावण का वध होते ही पुतला दहन से आसमान सतरंगी रोशनी से सराबोर हो गया।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 08:36 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 08:36 AM (IST)
Dussehra 2019 : परेड समेत शहर में कई जगह हुआ रावण दहन, गूंजता रहा जय श्रीराम Kanpur News
Dussehra 2019 : परेड समेत शहर में कई जगह हुआ रावण दहन, गूंजता रहा जय श्रीराम Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयदशमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंगलवार की आधी रात 12 बजे शहर में परेड समेत कई जगह पर दशहरा रामलीला में रावण वध होने पर पुतला दहन किया गया। बुराई का प्रतीक रावण का अंत होते ही आसमान में सतरंगी आतिशबाजी की छटा बिखर गई और जय श्रीराम के उद्घोष गुंजायमान होते रहे। दशहरा मेला में शाम से लेकर देर रात भीड़ रही, जहां बच्चों में झूले और चटपटे खानपान का मजा लिया।

loksabha election banner

शहर की सबसे बड़ी रामलीला परेड स्थित मैदान में आयोजित हो रही है। विजयदशमी पर्व पर यहां दशहरा मेला आयोजित हुआ। देर शाम शुरु हुई लीला में भगवान श्रीराम ने आततायी रावण का अंत किया तो जय श्रीराम से माहौल गूंज उठा। इसके बाद रामलीला के श्रीराम के हाथों रावण पुतला दहन किया गया। रावण पुतले में आग लगते ही आसमान सतरंगी रोशनी से सराबोर हो गया।

गुजैनी में भी श्रीरामलीला सोसायटी गुजैनी जी ब्लॉक द्वारा दस दिन तक जनसहयोग से रामलीला का आयोजन किया गया। संस्थापक महामंत्री विनोद मिश्रा की देखरेख में लीला आयोजन के साथ दशहरा मेला कार्यक्रम संपन्न हुआ। विजयदशमी पर श्रीराम द्वारा रावण वध के मंचन के बाद पुतला दहन किया गया। मेले में आए लोगों ने रावण दहन के साथ सतरंगी आतिशबाजी का लुत्फ उठाया। 

रावण दहन के लिए हजारों की संख्या में लोग एकत्र हुए। इसी तरह मोतीझील स्थित मैदान में रावण दहन किया गया, यहां मेले में लोगों की भीड़ देर रात तक उमड़ती रही। शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क, कल्याणपुर मां आशा देवी मंदिर, आइआइटी नानकारी, अर्मापुर स्टेट, मंधना, चकेरी और किदवई नगर में रावण पुतला दहन हुआ। इन सभी स्थानों पर मेले में देर रात तक भीड़ के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा।वहीं आसपास के जिलों में भी दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया। फतेहपुर के बिंदकी में रावण दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ एकत्र रही और देर रात पुतला जलते ही भगवान राम की जयकार गूंज उठी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.