Move to Jagran APP

Helpline Number पर फोन करके जाएं ट्रेन पकडऩे, समय परिवर्तन के चलते रेलवे ने शुरू की नई व्यवस्था

यात्रियों की पूछताछ प्रणाली को मजबूत करने के लिए इन्हेंं और व्यापक बनाया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि यात्री समय से रेलवे स्टेशन पहुंचे किसी की ट्रेन न छूटे इसलिए रेल मदद के नाम से यह सेवा शुरू की जा रही

By Akash DwivediEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 05:02 PM (IST)
वेबसाइट पर पूछताछ कर लें तभी रेलवे स्टेशन जाएं

कानपुर, जेएनएन। उत्तर मध्य रेलवे ने बदलते मौसम और ट्रेनों की स्पीड को देखते हुए 156 ट्रेनों के समय और ठहराव में परिवर्तन किया है। इनमें विशेष ट्रेनें भी शामिल हैं। समय परिवर्तन के चलते कई ट्रेन अपने गंतव्य से पांच से दस मिनट पहले तो कुछ 15 से 20 मिनट देरी से स्टेशन पहुंच रही हैं। सर्दी के मौसम को देखते हुए यात्रियों को कोई परेशानी न हो इसलिए उत्तर मध्य रेलवे ने रेल मदद सेवा शुरू की है। इसके तहत हेल्पलाइन नंबर 139 के साथ ही कुछ वेबसाइट भी जारी की गई हैं। हालांकि यह नई नहीं हैं, लेकिन यात्रियों की पूछताछ प्रणाली को मजबूत करने के लिए इन्हेंं और व्यापक बनाया गया है। उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि यात्री समय से रेलवे स्टेशन पहुंचे, किसी की ट्रेन न छूटे इसलिए रेल मदद के नाम से यह सेवा शुरू की जा रही है। यात्री घर से निकलने से पहले हेल्पलाइन नंबर अथवा वेबसाइट पर पूछताछ कर लें तभी रेलवे स्टेशन जाएं।

loksabha election banner

भेजे जा रहे हैं सिस्टम जनित मैसेज 

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि जिन ट्रेनों में अधिक समय का परिवर्तन किया गया है उनके यात्रियों को सिस्टम जनित एसएमएस भेजे जा रहे हैं। इसके बावजूद भी यात्रियों की सुविधा के लिए नंबर और वेबसाइट जारी की गई हैं। 

इन ट्रेनों का भी बदला समय 

उत्तर मध्य रेलवे ने अपने क्षेत्र में चलने वाली 78 जोड़ी ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया है। इसमें सेंट्रल से होकर जाने वाली शताब्दी, श्रमशक्ति, प्रयागराज एक्सप्रेस, हमसफर, चौरीचौरा, कालिंदी एक्सप्रेस, रीवा एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, बांद्रा गोरखपुर, डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी, सहरसा नई दिल्ली जैसी ट्रेनें शामिल हैं जिनके समय में परिवर्तन किया गया है। 

यहां से करें ट्रेन व आरक्षण की जानकारी 

 हेल्पलाइन नंबर 139

 अनारक्षित टिकटिंग एप (UTS)

 रेल मदद https://railmadad.indianrailways.gov.in

 नेशनल ट्रेन पूछताछ प्रणाली enquiry.indianrail.gov.in

 यात्री आरक्षण के लिए indianrail.gov.in

 रेल की अधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in

 रिटायरिंग रूम बुकिंग के लिए rr.irctctourism.com

टिकट बुकिंग के लिए irctc.co.in


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.