Move to Jagran APP

कोहरा में सावधान हो जाएं वाहन चालक, ये तैयारी करके ही गाड़ी लेकर निकलें Kanpur News

घने कोहरे में मुश्किल हो जाता है सफर हादसे से बचने के लिए अपने वाहन की बीप पर जरूर ध्यान दें।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 02:36 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 09:58 AM (IST)
कोहरा में सावधान हो जाएं वाहन चालक, ये तैयारी करके ही गाड़ी लेकर निकलें Kanpur News
कोहरा में सावधान हो जाएं वाहन चालक, ये तैयारी करके ही गाड़ी लेकर निकलें Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। शहर के अंदर हों या हाईवे पर, सर्दी और कोहरे की रातों में सफर मुश्किल हो जाता है। घना कोहरा पड़ता है तो सड़क भी दिखाई नहीं देती। कई बार तो वाहनों के शीशे पर ही धुंध जम जाती है। ऐसे समय जरूरी है कि आप अपने वाहन की 'बीप' पर ध्यान दें। ये महज 'बीप' नहीं बल्कि खतरे की घंटी है, जो आपको हादसों से बचा सकती है। जरूरी है तो वाहन के संदेश पर ध्यान देने की और फीचर्स का सही इस्तेमाल करने की।

loksabha election banner

आधुनिक फीचर्स से लैस हैं नए वाहन

सड़कों पर दौड़ रहे वाहन अब उन्नत फीचर्स से लैस हैं। ये वाहन लंबी दूरी पर चलने या घने कोहरे की रातों में भी वाहन चालक और सवारों को तकलीफ नहीं होने देते। ये ऑटोमेटिक तकनीक सिर्फ कारों में ही नहीं, बल्कि बस और ट्रकों में भी आ रही है जो 'बीप' की आवाज से सेफ ड्राइविंग के प्रति सचेत करती हैं। इन फीचर में फॉग लैंप, एयर कंट्रोल सिस्टम, सीट बेल्ट, इंडिकेटर, पार्किंग लाइट, एयरबैग, हेड लाइट आदि शामिल हैं।

शीशे पर जमे कोहरा तो यह करें

वाहन के फ्रंट शीशे (विंडशील्ड) पर अक्सर कोहरा व नमी जमने लगती है, अगर आप एसी चलाकर उसे डिफॉगर मोड पर कर दें तो चंद सेकेंड में ही शीशा साफ हो जाएगा।

हेडलाइट की बीम लो पर रखें

बढ़ते प्रदूषण और घने कोहरे की वजह से ड्राइविंग करना मुश्किल हो तो हेडलाइट को लो बीम पर रखें। हाई बीम से चालक को सड़क और किनारे का रास्ता दिखाई नहीं देता।

फॉग लैंप का सही इस्तेमाल

फॉग लैंप को फ्रंट बंपर के नीचे लगाया जाता है। इसका इस्तेमाल ं रोशनी को सड़क की ओर फैलाने के लिए किया जाता है। इससे काफी दूरी तक सड़क नजर आती है।

पानी से साफ करें फ्रंट विंडशील्ड

विंडशील्ड पर धूल या कोहरा जमने पर उसे पानी से धोएं। बेहतर ढंग से साफ करने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करें, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का नहीं।

हर वर्ष बदलवाएं वाइपर

फ्रंट और बैक विंडशील्ड के वाइपर हर साल बदलवाएं, क्योंकि खराब होने की वजह से वह शीशे को साफ नहीं कर पाते। जब भी नई विंडशील्ड लगवाएं तो किसी कार शोरूम पर ही जाएं।

वाहनों की रफ्तार कम रखें

कोहरे में चलें तो वाहन की रफ्तार धीमी रखें। पार्किंग में चारों इंडीकेटर जला दें। इससे पीछे आ रहे वाहन को आपके खड़े होने का आभास हो जाएगा, लेकिन घना कोहरा पडऩे पर इन्हें बंद कर दें।

सीटबेल्ट जरूर लगाएं

वाहन चलाते समय सीट बेल्ट जरूर लगाएं, क्योंकि कोहरे में कई बार अचानक ब्रेक लगाने पड़ते हैं। ऐसे में पीछे आ रहे वाहनों से टकराने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में सीट बेल्ट नहीं लगी होगी तो एयरबैग नहीं खुलेंगे।

लेमिनेटेड विंडशील्ड का करें प्रयोग

विंडशील्ड (शीशे) लैमिनेटेड और टेंपर्ड, दो प्रकार के होते हैं। लेमिनेटेड विंडशील्ड, ग्लास के दो टुकड़ों को चिपकाकर बनाया जाता है, बीच में प्लास्टिक की परत होती है। टकराने पर ये शीशा टूटकर बिखरता नहीं, साथ ही अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाता है। जबकि टेंपर्ड विंडशील्ड साधारण शीशे से बनती है जो हादसे में टूटकर टुकड़ों में बिखर जाती है।

इनका ये है कहना

कोहरे में वाहन चलाते समय वाहनों के फीचर बड़े काम आते हैं। विंडस्क्रीन (शीशे) पर फॉग जमा होने पर क्या करें, चारों इंडिकेटर (पार्किंग लाइट) कब जलाएं आदि जानना बेहद जरूरी है। वाहन लेते समय ही इन बातों की जानकारी डीलर या टेक्नीशियन से कर लेनी चाहिए।

-शैलेंद्र तिवारी, कार शोरूम के मैनेजर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.