Move to Jagran APP

जानें- क्या है मॉय स्टैंप योजना, जिसमें जारी हो गया अंडरवर्ल्ड डॉन और बाहुबली का डाक टिकट

कानपुर के प्रधान डाकघर से अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन और पूर्वांचल के बाहुबली मुन्ना बजरंगी का डाक टिकट भी मॉय स्टैंप योजना के तहत जारी कर दिया गया। हालांकि यह योजना विभाग ने आमजन के लिए यादों को सहेजने के लिए जारी की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 07:11 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 07:11 PM (IST)
जानें- क्या है मॉय स्टैंप योजना, जिसमें जारी हो गया अंडरवर्ल्ड डॉन और बाहुबली का डाक टिकट
कानपुर में जारी हुआ अंडरवर्ल्ड डॉन का डाक टिकट।

कानपुर, जेएनएन। प्रधान डाकघर से अंडरवर्ल्ड डॉन और बाहुबली का डाक टिकट जारी हो जाना निश्चित ही विभागीय लापरवाही को दर्शाती है। जिस मॉय स्टैंप योजना के तहत यह डाक टिकट जारी कराए गए, वो आमजन के लिए यादें संजोने के लिए है। इस योजना का फायदा उठाकर बाहुबली और डॉन की तस्वीर वाला डाक टिकट जारी कराया जाना अब शहर की सुखियाँ बन गया हैं। हर किसी की जुबां पर है कि आखिर डाक घर में किसी ने फोटो को पहचाना क्यों नहीं, हालांकि मामले की जांच कराई जा रही है।

loksabha election banner

क्या होता है माॅय स्टैंप टिकट

माॅय स्टैंप टिकट योजना डाक विभाग ने हाल ही में संचालित की है। इस योजना के पीछे का उद्​देश्य है कि लोग अपनी कुछ यादें संजोना चाहते हैं। इसमें बुजुर्गों समेत कई तरह की यादें जुड़ी होती हैं। इन यादों को हमेशा जीवंत रखने के लिए यह योजना लागू की गई है। इसमें कोई भी व्यक्ति डाक घर में आवेदन करके अपनी या अपने किसी अजीज की फोटोयुक्त डाक टिकट जारी करा सकता है। इस डाक टिकट पर मूल्य भी अंकित होता है और यह बिल्कुल अन्य डाक टिकट की तरह काम करता है। यह बिल्कुल पोस्टल स्टैंप की तरह ही होता है।

यह भी पढ़ें :- Don छोटा राजन और बाहुबली मुन्ना बजरंगी के नाम पर जारी कर दी डाक टिकट, पीएमजी ने मानी विभाग की चूक

एक बार जारी होती 12 डाक टिकट, खर्च आता तीन सौ रुपये

एक बार में डाक विभाग 12 माॅय स्टैंप टिकट जारी करता है। इसमें तीन सौ रुपये का खर्च आता है। यदि आवेदक अधिक डाक टिकट जारी कराना चाहता है तो उसे अतिरिक्त शुल्क जमा करना पड़ता है। इसके बाद डाक विभाग संबंधित आवेदक का डाक टिकट प्रिंट कराकर देता है।

जरूरी होते हैं दस्तावेज

डाकघर से अपना मॉय स्टैंप टिकट बनवाने के लिए आवेदन में जरूरी दस्तावेजों के साथ जानकारी देनी होती है। इसके लिए विभाग से एक फार्म मिलता है, जिसमें नाम, पता, ई-मेल, मोबाइल फोन नंबर समेत अन्य जरूरी जानकारी भरनी होती हैं। इसके अलावा आधार कार्ड समेत आइडी प्रूफ व एड्रेस प्रूफ की फोटो प्रति देनी होती है। इसके अलावा जिस व्यक्ति के तस्वीर वाली डाक टिकट जारी करानी होती है, उसके बारे में भी जानकारी देनी हाेती है। इसके लिए आवेदक को अपनी पूरी जानकारी के दस्तावेज भी जमा कराने होते हैं। एक शीट में सिर्फ 12 टिकट ही जारी हो सकती हैं। छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी की डाक टिकट के लिए 600 रुपये का शुल्क दिया गया।

यह भी पढ़ें :- जानिए- कहां हुई डॉन का डाक टिकट जारी हो जाने में चूक, कौन आया था आवेदन करने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.