Move to Jagran APP

ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को अधिक रहता हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रोक का खतरा Kanpur News

सर्जरी के दौरान चिकित्सकों की अनियंत्रित हो जाती दिल की धड़कन व ब्लड प्रेशर डेढ़ वर्ष तक टेस्ट के बाद किया गया प्रमाणित।

By AbhishekEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 01:54 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 09:12 AM (IST)
ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को अधिक रहता हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रोक का खतरा Kanpur News
ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों को अधिक रहता हार्ट अटैक व ब्रेन स्ट्रोक का खतरा Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। ऑपरेशन कर लोगों को जिंदगी देने वाले सर्जन सामान्य डॉक्टर यानी फिजीशियन के मुकाबले कई गुणा तनाव में रह रहे हैं, खासकर सर्जरी के दौरान। ऑपरेशन के वक्त उनका ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन अनियंत्रित हो जाती है और उनमें हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा सामान्य लोगों के मुकाबले अधिक हो जाता है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में 19 नेत्र सर्जन पर डेढ़ वर्ष तक विभिन्न टेस्ट के बाद इसे प्रमाणित किया गया है। इस रिपोर्ट को कनाडा के अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जर्नल में प्रकाशन के लिए भेजा गया है।

loksabha election banner

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. परवेज खान ने आंखों की सर्जरी के दौरान सर्जन की स्थिति पर अध्ययन किया।

उन्होंने दस साल से अधिक अनुभव वाले पांच फैकल्टी सदस्य, 10 सीनियर रेजीडेंट (एसआर) तथा चार जूनियर रेजीडेंट (तृतीय वर्ष के जूनियर रेजीडेंट) शामिल किए। डेढ़ वर्ष तक हर ऑपरेशन के पहले और बाद में सभी का ब्लड प्रेशर और पल्स रेट (दिल की धड़कन) नापा गया। पेशाब की जांच की गई। अध्ययन में पाया गया कि सर्जरी के बाद सभी सर्जन डॉक्टरों का ब्लड प्रेशर सामान्य (120/80) से करीब दो गुणा 200/110 रहा। पल्स रेट 60-80 के बजाए 120-140 रही। पेशाब में तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नोरएपिनेफ्रीन, कार्टिसोल और डोपामीन की मात्रा अधिक हो गई। सभी तनाव में रहे, हालांकि अनुभव के कारण फैकल्टी सदस्य में तनाव कम रहा जबकि सीनियर और जूनियर रेजीडेंट में अधिक। यह स्थित हर ऑपरेशन में शुरू से अंत तक रही।

रोज छह घंटे तनाव में रहते सर्जन

सर्जन हर रोज ऑपरेशन करते हैं। इसमें चार से पांच घंटे समय लगता है। ऐसे में वह 24 घंटे में छह से सात घंटे रोज तनाव में रहते हैं। इससे हार्ट की पंपिंग बढ़ जाती है जो सीधे दिल, दिमाग व किडनी को प्रभावित करता है।

ये हैं नुकसान

चिड़चिड़ापन रहना, हाथ में कंपन, ऑपरेशन करने की उम्र में कमी, स्किल पर असर, जीवन में कमी।

इनका ये है कहना

ब्लड प्रेशर और दिल के मरीजों की तरह स्वस्थ सर्जन भी रोज छह से अधिक घंटे तनाव में रहते हैं। इससे उनमें हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है, जो जीवन और कार्यक्षमता के लिए घातक है। कई सर्जन को ऑपरेशन के दौरान हार्ट अटैक पड़ा है तो कुछ दम भी तोड़ चुके हैं। इनकी वजह जानने के लिए ही अध्ययन किया।

- प्रो. परवेज खान, विभागाध्यक्ष, नेत्र रोग जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.