Move to Jagran APP

बरेलवी मसलक के शहरकाजी के खिलाफ फतवे का वायरल ऑडियो की मुस्लिमों में चर्चा

देवबंदी शहरकाजी के इंतकाल पर बरेलवी शहरकाजी ने मलाल जताया था जिसपर बिहार के मौलाना ने फतवा जारी किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 02:06 PM (IST)
बरेलवी मसलक के शहरकाजी के खिलाफ फतवे का वायरल ऑडियो की मुस्लिमों में चर्चा
बरेलवी मसलक के शहरकाजी के खिलाफ फतवे का वायरल ऑडियो की मुस्लिमों में चर्चा

कानपुर, जेएनएन। देवबंदी मसलक के मरहूम शहरकाजी के इंतकाल के बाद रंज-ओ-गम का इजहार करने, उनके कार्यों की तारीफ करने पर बिहार के एक मौलाना ने बरेलवी मसलक के शहरकाजी के खिलाफ फतवा जारी कर दिया है। फतवे का आडियो वायरल होने के बाद मुस्लिमों के बीच इसकी चर्चा हो रही है। कई लोगों ने फतवे पर नाराजगी जताई है।

loksabha election banner

हाल में देवबंदी मसलक के शहरकाजी का इंतकाल हुआ। हर धर्म के लोगों ने गम जताया। बरेलवी मसलक के शहरकाजी ने इंतकाल पर ताजियत (गमी) की। उन्होंने देवबंदी शहरकाजी के सामाजिक व शैक्षिक कार्यों की भी तारीफ की थी। यह बिहार के सीवान में रहने वाले मौलाना शमीम नूरी को इतना अखर गया कि उन्होंने फतवा दे दिया। फतवे में नए सिरे से कई कार्य दोबारा करने को कहा है।

शहरकाजी के नेतृत्व पर भी सवाल खड़े किए हैं। सीवान के ये मौलाना पहले कानपुर में थे, पहले भी विवादों में उनका नाम आ चुका है। उधर, शहरकाजी ने फतवे पर टिप्पणी करने से मना किया है। फतवे पर सुन्नी उलमा काउंसिल ने नाराजगी जताई है। काउंसिल के महासचिव हाजी मोहम्मद सलीस ने कहा कि इस तरह के फतवे कौम को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

देश की एकता और भाईचारे के लिए कई मौके होते हैं जब सभी मसलकों के जिम्मेदारों को साथ होना पड़ता है। गौरतलब है कि माहौल खुशगवार बनाने, नफरत मिटाने के लिए दोनों शहरकाजी ने मिलकर कई बार कार्य किए हैं। जब भी शहर का माहौल बिगड़ा दोनों शहरकाजियों ने कमान संभाल कर उसे बेहतर बनाने की कोशिश की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.