Move to Jagran APP

मां कात्यायनी डेवलपर्स को नियमों की अनदेखी कर दिए गए थे 19 ठेके, घोटाले की जांच करेंगे डीडीओ

पतारा में 2019-2020 में हुए घोटाले की जांच डीडीओ को सौंपी गई है । मां कात्यायनी डेवलपर्स को ठेका आवंटन में नियमों की अनेदखी को लेकर बीडीओ ब्लाक प्रमुख लेखाकार और अवर अभियंताओं की भूमिका भी जांची जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 02:56 PM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 02:56 PM (IST)
मां कात्यायनी डेवलपर्स को नियमों की अनदेखी कर दिए गए थे 19 ठेके, घोटाले की जांच करेंगे डीडीओ
कानपुर के पतारा में विकास कार्यों में हुआ था घोटाला।

कानपुर, जागरण संवाददाता। पतारा ब्लाक के गांवों में क्षेत्र पंचायत द्वारा 2019-20 में कराए गए विकास कार्यों में हुए खेल की जांच जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) करेंगे। यहां मेसर्स मां कात्यायनी डेवलपर्स को मानकों की अनदेखी कर 19 विकास कार्यों के ठेके दिए गए थे। जीएसटी की जो राशि काटी गई थी, उसे भी जमा नहीं किया गया। दैनिक जागरण द्वारा इस भ्रष्टाचार को उजागर किए जाने के बाद सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने डीडीओ जीपी गौतम को जांच दी है। वह खंड विकास अधिकारी, ब्लाक प्रमुख, अवर अभियंता, लेखाकार की भूमिका की जांच करेंगे।

loksabha election banner

आठ फरवरी 2019 को पतारा ब्लाक में हंसपुरम नौबस्ता की मेसर्स मां कात्यायनी डेवलपर्स समेत दो फर्मों ने टेंडर डाले थे, लेकिन काम मां कात्यायनी डेवलपर्स को ही दिए गए थे। 19 कार्य कराए गए, इनमें 18 कार्यों के लिए 58,75,629 रुपये का भुगतान किया गया। ठेका देते समय कई तरह की गड़बडिय़ां की गई थीं।

ये भी गड़बडिय़ां हुईं

-सात कार्यों के निविदा पत्र पर बीडीओ ज्ञानेंद्र प्रसाद मिश्र ने कार्यभार ग्रहण करने से पहले 25 फरवरी को हस्ताक्षर किए थे, जबकि निविदा खोलने की तिथि 23 फरवरी थी। उस दिन बीडीओ के पद पर एसएन ङ्क्षसह थे।

- किसी भी कार्य का कार्यपूर्ति प्रमाण पत्र पत्रावली में नहीं लगा, जबकि भुगतान 18 कार्यों का किया गया है।

- टेंडर फार्म भी नहीं भरे गए हैं। फर्मों पर सिर्फ बिलो आफ क्वांटिटी में टेंडर की धनराशि में केवल अधिकतम और न्यूनतम लिखा हुआ है।

- दो फर्मों ने टेंडर डाले थे। उन्होंने टेंडर के तुलनात्मक विवरण में कार्य की सामग्री, श्रमिकों की मजदूरी पर होने वाले व्यय का कोई चार्ट ही नहीं लगाया था।

इन कार्यों के हुए थे टेंडर

प्रमुख कक्ष, सहायक विकास अधिकारी कार्यालय, रिकार्ड रूम और फर्नीचर एवं सुंदरीकरण व अनुरक्षण कार्य, क्षेत्र पंचायत के बाउंड्रीवाल में दुकानों का निर्माण, क्षेत्र पंचायत सभागार की साज सज्जा व अनुरक्षण कार्य, केवडिय़ा में जयनारायण तिवारी के घर से लालजी के घर तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण, ग्राम पहेवा में नौरंगा मुख्य मार्ग से सुखलाल के घर तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण, ग्राम तेनापुर सिरोमनपुर मार्ग पर स्थित सोनेलाल के घर तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण का टेंडर हुआ था।

ग्राम रामसारी के मजरा चंदनपुर में रामबली के दरवाजे से संदल सिंह के घर तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण, ग्राम तेजपुर- कुंवरपुर संपर्क मार्ग में सुंदर गुप्ता के घर से रामबहादुर के घर तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण, ग्राम कंठीपुर में कृष्ण गोपाल वर्मा के घर से पहेवा मेन रोड तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण, ग्राम भदेवना मार्ग से धौकलपुर मंदिर से सिरोह की ओर कुआं तक इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण, ग्राम पडऱी में सुल्तानी देवी मंदिर से चिरैया की ओर इंटरलाकिंग सीसीरोड निर्माण समेत 19 कार्यों के टेंडर हुए थे।

-जिला विकास अधिकारी से मामले की जांच कराएंगे। जो भी दोषी होंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। -डा. महेंद्र कुमार, सीडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.