Move to Jagran APP

फरवरी तक बन जाए दादानगर-पनकी मार्ग

मंडलायुक्त ने दिए औद्योगिक क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण तेजी से कराने के निर्देश।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 01:50 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 01:50 AM (IST)
फरवरी तक बन जाए दादानगर-पनकी मार्ग

जागरण संवाददाता, कानपुर: उद्योग बंधु की बैठक में उद्यमियों ने टूटी सड़क, सड़कों के किनारे डंप कूड़ा, बंद स्ट्रीट लाइटों से अंधेरा व कई अन्य समस्याओं को उठाया और इसके समाधान की मांग की। मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने उनकी समस्याएं सुनीं और समाधान का आदेश संबंधित विभागों के अफसरों को दिया। दादानगर से पनकी औद्योगिक क्षेत्र होते हुए स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया तक जाने वाली सड़क का निर्माण फरवरी तक पूरा न होने पर उन्होंने ठेकेदार से वसूली करने का आदेश दिया। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को कार्य में लापरवाही पर फटकार भी लगाई।

loksabha election banner

मंडलायुक्त ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों के गड्ढे भरे जाएं। उन्होंने दादानगर औद्योगिक क्षेत्र में जाने वाली सड़क पर नहर के समानांतर पुल का निर्माण तेजी से कराने और पनकी औद्योगिक क्षेत्र के साइट नंबर पांच और रोड नंबर तीन स्थित पार्क 15 जनवरी तक आइआइए के हस्तांतरित करने का आदेश दिया। मंडलायुक्त ने कहा कि दादानगर से पनकी स्थित स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया तक जाने वाली सड़क का निर्माण मार्च 2019 तक पूर्ण होना था, जो अब तक नहीं हो पाया है। यह स्थिति लापरवाही को दर्शाती है। फरवरी तक इसे पूरा कराएं अन्यथा ठेकेदार से वसूली की जाए। औद्योगिक क्षेत्र जैनपुर की नालियों एवं सड़कों के पुनर्निर्माण के कार्य का आगणन और टेंडर की प्रक्रिया अभी तक पूरी न होने पर नाराजगी जताई। कहा कि 31 जनवरी तक लाइटों के जलाने का कार्य हो जाए। सड़कों और नालों के निर्माण का कार्य जल्द से जल्द शुरू कराएं। बताया गया कि तीन माह में एस्टीमेट स्वीकृत हो जाएगा और पांच माह में काम भी पूरा हो जाएगा। जैनपुर औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित कॉमन इंफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट को चालू न किए जाने का मुद्दा उठा। यूपीसीडा के अफसरों ने उन्हें बताया कि नेशनल प्रोडक्टिविटी काउंसिल की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इस रिपोर्ट के आधार पर त्वरित गति से कार्य किया जाएगा। मंडलायुक्त ने कहा कि अगस्त तक यह कार्य पूरा कराके प्लांट शुरू करा दिया जाए। पीआइए के प्रांतीय अध्यक्ष मनोज बंका, सुनील गुप्ता, फीटा के महासचिव उमंग अग्रवाल, संयोजक शिव कुमार गुप्ता, उपाध्यक्ष डॉ. एमके सरावगी, मनोज शुक्ल , हरप्रीत सिंह राखड़ा, लाडली प्रसाद, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष हरेंद्र मूरजानी, संयुक्त आयुक्त सर्वेश्वर शुक्ल, सीएफओ कानपुर देहात सुरेंद्र सिंह, यूपीसीडा के आरएम राकेश झा, अधिशासी अभियंता संजय तिवारी आदि उपस्थित रहे।

यूपीसीडा की समाधान समिति का होगा पुनर्गठन

मंडलायुक्त ने यूपीसीडा प्रबंधन द्वारा उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के लिए गठित समाधान समिति के पुनर्गठन का आश्वासन उद्यमियों को दिया। संयुक्त आयुक्त से कहा कि वह सभी संगठनों के पदाधिकारियों का नाम लें और सीईओ से मिलकर उनका नाम शामिल कराएं। अभी इस संगठन में आइआइए व लघु उद्योग भारती के ही सदस्य हैं।

जल्द शुरू हो बीमा निगम का औषधालय

मंडलायुक्त ने औद्योगिक क्षेत्र में स्थित क्षेत्रीय कार्यालय राज्य कर्मचारी बीमा निगम के औषधालय में इलाज की सुविधा शुरू कराने के लिए कहा। उन्हें बताया गया कि अभी तक हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.