Move to Jagran APP

साइबर ठगों ने ईमेल आइडी हैक कर निर्यात कंपनी को लगाया 35 लाख का चूना

इटली की कंपनी का ईमेल भेजकर शहर की शू कंपनी से खाते में जमा कराई रकम

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 05:09 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 05:20 PM (IST)
साइबर ठगों ने ईमेल आइडी हैक कर निर्यात कंपनी को लगाया 35 लाख का चूना
साइबर ठगों ने ईमेल आइडी हैक कर निर्यात कंपनी को लगाया 35 लाख का चूना

जागरण संवाददाता, कानपुर : इटली की एक निर्यात कंपनी की ईमेल आईडी हैक कर साइबर ठगों ने शहर की एक निर्यात कंपनी से 35 लाख रुपये की ठगी को अंजाम दिया। साइबर अपराधियों ने कंपनी को फर्जी ईमेल भेजकर अपने खाते में 39,590.40 यूरो (करीब 35 लाख रुपये) जमा करवाये। धोखाधड़ी की जानकारी होने पर कंपनी के निदेशक महेन्द्र कुमार जादान ने कोहना थाने में अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया।

loksabha election banner

आर्य नगर में जामा कारपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड नाम से शू निर्यात कंपनी है। कंपनी शू तैयार करने के लिए इटली की हाइड स्पा कंपनी से कच्चा माल खरीदती है। कंपनी ने 2 अगस्त 2018 को इटली से कच्चा माल मंगवाया था। 30 सितम्बर को माल की पेमेंट के लिए इटली की कंपनी से शू कंपनी के नाम से एक मेल आया। जिसमें दिए गए अकाउंट नंबर पर शू कंपनी ने पेमेंट के 39,590.40 यूरो जमा करवा दिए। पेमेंट जमा करने के बाद भी शू कंपनी को माल नहीं मिला। इस पर उसने इटली की कंपनी से संपर्क किया। जानकारी मिली कि कंपनी के खाते में माल की पेमेंट नहीं आई है। जिसके बाद शू निर्यात कंपनी के मालिक ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। इंस्पेक्टर राजेश कुमार ने बताया कि मुकदमा दर्जकर मामले की जांच की जा रही है।

निर्यातक इन बातों का ध्यान रख सुरक्षित रखें खाते

जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, मकान नंबर पासवर्ड न रखें। पासवर्ड हमेशा स्पेशल कैरेक्टर और अंकों के साथ बनाएं। किसी भी हालत में मोबाइल पर आया वन टाइम पासवर्ड किसी को न बताएं। लुभाने वाले संदेश या फ्री ऑफर वाली मेल्स पर ध्यान न दें, न ही उनका जवाब दें। ऑन लाइन पेमेंट या खरीदारी के समय एचटीटीपीएस का ध्यान रखें। अगर एचटीटीपीएस पर कट का निशान लगा हो पेमेंट न करें। मुफ्त वाला एंटीवायरस कभी भी सेट पर इंस्टाल न करें। सिस्टम पर फायर वाल इंस्टाल करके रखें जिससे फर्जी लिंक्स और मालवेयर्स से बचा जा सके। बिना पासवर्ड वाला वाईफाई इस्तेमाल न करें, अपना मोबाइल किसी दूसरे को इस्तेमाल करने को न दें। साइबर कैफे का इस्तेमाल सावधानी से करें, अपनी पेन ड्राइव किसी को इस्तेमाल करने को न दें।

- - - - - -

टॉवर लगवाने के नाम पर लैब टेक्नीशियन से ठगी

काकादेव थानाक्षेत्र स्थित कांशीराम कॉलोनी निवासी लैब टेक्नीशियन रामकिशन पासवान से साइबर ठगों ने टॉवर लगवाने के नाम पर 14,200 रुपये ठग लिए। राम किशन ने फोन करने वाले युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। राम किशन ने बताया कि दो महीने पहले मोबाइल पर कॉल आई थी। फोन करने वाले ने खुद को निजी टेलीफोन कंपनी का कर्मचारी बताते हुए टॉवर लगवाने के लिए पूछा। रामकिशन ने रुचि दिखाई तो उसने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। कुछ दिन बाद उन्हें दोबारा कंपनी की तरफ से कॉल आई और खाते में 14,200 रुपये जमा करने को कहा गया। राम किशन ने यह रकम भी जमा कर दी। इसके बाद 55 हजार रुपये और मांगे गए। शक होने पर रामकिशन ने जानकारी जुटाई तो धोखाधड़ी का पता चला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.