Move to Jagran APP

Cyber Crime : ठगों के झांसे में आए शिक्षक व युवक, खातों से निकल गए 90 हजार रुपये

युवक को एप डाउनलोड करवा और शिक्षक के खाते की जानकारी लेकर पार कर दी रकम।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 08:24 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:24 PM (IST)
Cyber Crime : ठगों के झांसे में आए शिक्षक व युवक, खातों से निकल गए 90 हजार रुपये

कानपुर, जेएनएन। साइबर अपराधी रोज नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगा रहे हैं। ऐसे ही ऑनलाइन ठगी के दो मामले सामने आए हैं। पहले मामले में युवक को मोबाइल फोन में क्विक सपोर्ट एप डाउनलोड करवाकर साइबर ठगों ने खाते से 68 हजार रुपये पार कर दिए। वहीं दूसरे मामले में शिक्षक को पैसा लौटाने का झांसा देकर ठगों ने उनके खाते की जानकारी लेकर 22 हजार रुपये निकाल लिये।

loksabha election banner

क्विक सपोर्ट एप डाउनलोड करवा की ठगी

मिर्जापुर कॉलोनी नई बस्ती निवासी अंकित गौतम का पनकी की सेंट्रल बैंक में बचत खाता है। 11 सितंबर को उन्हें एटीएम कार्ड को फोन-पे से स्कैन कराने का झांसा देकर एक शख्स ने फोन किया। साथ ही अंकित से उनके फोन में क्विक सपोर्ट नामक एप (एप्लीकेशन) डाउनलोड करा दिया। इसके बाद एप के जरिए उसने अपने एटीएम कार्ड को फोन-पे पर स्कैन करने की बात कही। जैसे ही अंकित ने फोन पे से कार्ड स्कैन किया। उनके खाते से चार बार में 68 हजार रुपये निकल गए। थाना प्रभारी अजय सेठ ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। साइबर सेल की मदद से मामले की जांच की जा रही है।

शिक्षक के खाते से पार की रकम

ऑनलाइन शॉङ्क्षपग कंपनी का प्रतिनिधि बताकर पैसा लौटाने का झांसा देकर साइबर ठग ने बीएनएसडी कॉलेज के शिक्षक रामबहादुर के खाते से 22 हजार रुपये पार कर दिए। रामबहादुर ने बताया कि उन्होंने 24 जुलाई को ग्रोफर कंपनी से कुछ सामान मंगवाने के लिए आर्डर दिया और 1335 रुपये का ऑनलाइन भुगतान कर दिया। बाद में आर्डर कैंसल करा दिया। रकम वापसी के लिए एप पर ही दिए गए नंबर पर फोन किया तो फोन रिसीव करने वाले शख्स ने सात से 10 दिन में रकम वापस होने की जानकारी दी। इसके बाद भी पैसा न आने पर फोन किया तो उसने खाते की जानकारी ली और दो बार में 22 हजार रुपये पार कर दिए। सीओ दिनेश कुमार ने मुकदमा दर्ज करने और जांच के निर्देश दिए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.