Move to Jagran APP

फिलहाल नए डिग्री कॉलेज खोलने के लिए करना पड़ेगा इंतजार, CSMU Kanpur ने फिर बढ़ाई तारीख

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने नए कॉलेजों के संबद्धता प्राप्तव पुराने में कोर्स बढ़ाने की तारीख बढ़ा दी है। अभी कॉलेजों की संबद्धता के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र देने के लिए 31 मार्च की तारीख तय की गई थी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 08:49 AM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 08:49 AM (IST)
फिलहाल नए डिग्री कॉलेज खोलने के लिए करना पड़ेगा इंतजार, CSMU Kanpur ने फिर बढ़ाई तारीख
सीएसजेएमयू में डिग्री कॉलेज के लिए आए हैं सौ आवेदन।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय 'सीएसजेएमयू' समेत प्रदेश के अन्य राज्य विश्वविद्यालयों से नए कॉलेजों के संबद्धता प्राप्त करने व पुराने कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करने की तारीख बढ़ा दी गई है। शासन ने विश्वविद्यालय कुलसचिव को आवेदन से लेकर संबद्धता दिए जाने का समय बढ़ाए जाने के लिए शेड्यूल दे दिया है। पहले नए कॉलेजों की संबद्धता को लेकर अनापत्ति प्रमाण पत्र दिये जाने की तारीख 31 मार्च रखी गई थी जबकि अब यह तारीख बढ़ाकर 10 मई कर दी गई है। प्रदेश में पांच सौ आवेदकों ने नए कॉलेज खोलने के लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों में आवेदन किया है जिसमें सौ कॉलेजों ने सीएसजेएमयू में आवेदन किया है। उन्हें सत्र 2021-22 में मान्यता दी जानी है।

loksabha election banner

कॉलेजों की सुविधा के लिए शासन ने संबद्धता की तारीख बढ़ाए जाने का सरकुलर जारी किया है। विभिन्न कॉलेजों को 31 मार्च तक एनओसी दी जानी थी। इस समय अंतराल के बीच जिन कॉलेजों को एनओसी मिल गई है उन्हें संबद्धता के लिए अपने प्रपत्र पूरे करने में महीने भर से अधिक का समय लग रहा था। ऐसे कॉलेजों ने विश्वविद्यालयों से समय मांगा है। उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने बताया कि एनओसी के बाद संबद्धता के प्रपत्र पूरे करने के लिए 50 फीसद से अधिक आवेदकों ने शासन से समय मांगा था। वह कॉलेजों की तरफ उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग से मिले। कॉलेजों के हित में उन्होंने संबद्धता के लिए आवेदन करने से लेकर एनओसी जारी किए जाने तक का समय बढ़ा दिया जिससे कॉलेजों को राहत मिल गई है। इसके अलावा यह पहली बार था जब संबद्धता की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो रही है।

पहले की तारीख व बढ़ाई गई तारीख

-अनापत्ति प्रस्ताव जमा करने का समय: 15 जनवरी से बढ़ाकर 15 अप्रैल किया गया

-कॉलेज खोलने के लिए भूमि संबंधी प्रपत्रों का सत्यापन: पांच फरवरी से बढ़ाकर 30 अप्रैल किया गया

-अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलना: 31 मार्च से बढ़ाकर 10 मई किया गया

-कॉलेजों के निरीक्षण के लिए टीम का गठन: 15 अप्रैल से बढ़ाकर 20 मई किया गया

-निरीक्षण मंडल की रिपोर्ट की तारीख: 30 अप्रैल से बढ़ाकर पांच जून की गई

-ऑनलाइन संबद्धता देने की तारीख: 10 मई से 15 जून की गई

-शासन में अपील करने की अंतिम तारीख: 20 मई से बढ़ाकर 30 जून की गई

-अपील निस्तारित करने की अंतिम तारीख: 10 जून से बढ़ाकर 10 जुलाई की गई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.