Move to Jagran APP

CSJMU Convocation 2021: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा, कानपुर यूनिवर्सिटी से छात्र कर सकेंगे पार्ट टाइम पीएचडी

CSJMU Convocation 2021 उत्तर प्रदेश में 28 निजी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। इन विश्वविद्यालयों ने अपने आवेदन दे दिए हैं अब इन्हें शुरू कराए जाने की तैयारी है। इसके अलावा प्रदेश में 3 राज्य विश्वविद्यालय भी खोले जा रहे हैं यह आजमगढ़ सहारनपुर व अलीगढ़ में स्थापित किया जाएगा।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 07:40 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 07:40 PM (IST)
CSJMU Convocation 2021: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा, कानपुर यूनिवर्सिटी से छात्र कर सकेंगे पार्ट टाइम पीएचडी
सीएसजेएमयू के दीक्षा समारोह में बोलते हुए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा।

कानपुर, जेएनएन। CSJMU Convocation 2021 छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में सोमवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने छात्राें की सुविधा के लिए पार्ट टाइम डिग्री कोर्स शुरू करने की बात कही। 35वें दीक्षा समारोह के दौरान उन्होंने कई विषयों अपने विचार स्टूडेंट्स के समक्ष प्रस्तुत किए। उन्होंने डिग्री स्टूडेंट्स की सहूलियत, नकलविहीन बोर्ड-डिग्री की परीक्षा और अभ्युदय कोचिंग के विषय में चर्चा की।

loksabha election banner

नकलविहीन परीक्षा कराना सरकार की प्राथमिकता: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा के लिए इस बार सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन नजर रखी जाएगी। परीक्षा केंद्र बनाने में सबसे पहले राजकीय महाविद्यालय उसके बाद एडिट उसके बाद स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों को शामिल किया जाएगा। यह परीक्षाएं जल्दी खत्म हों इसके लिए विश्वविद्यालय के निर्देश दे दिए गए हैं। इसकी शुरुआत बोर्ड परीक्षा के साथ हो चुकी है। दसवीं की परीक्षाएं जो पहले 2 महीने देर से चला करती थीं अब 12 से 15 दिनों में खत्म हो रही हैं। उन्होंने कहा कि संसाधनों के अभाव में जो छात्र कोचिंग नहीं कर पाते थे। उनके प्रतियोगी कोचिंग के लिए अभ्युदय कोचिंग केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों में पढ़ने के लिए चयनित होने वाले छात्रों को टैब भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: CSJMU Convocation में राज्यपाल ने समझाया विद्या का महत्व, बोलीं- केवल डिग्री लेना शिक्षा नहीं 

विश्वविद्यालय में चलें पार्ट टाइम पीएचडी कोर्स: सूबे के उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि पीएचडी करने के लिए छात्रों को वर्क सीटों का इंतजार नहीं करना होगा। अगर सीटें नहीं है तो पीएचडी उत्पादन कर सकेंगे। प्रदेश के विश्वविद्यालयों में पार्ट टाइम पीएचडी शुरू करने की अनुमति शासन ने दे दी है। कुछ विश्वविद्यालयों ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में भी नए सत्र से पार्ट टाइम पीएचडी लागू हो इसके लिए तैयारी की जानी चाहिए। डिप्टी सीएम ने कहा कि डिग्री कॉलेजों में भी शोध के लिए एक कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी की रिपोर्ट आ गई है। जो छात्र पीएचडी करने की ख्वाहिश रखते हैं वह डिग्री कॉलेजों में पीएचडी कर सकेंगे। इसके लिए मानक व संसाधन तय किए जाएंगे। प्रदेश सरकार का जोर व्यवसाय पर आधारित पाठ्यक्रम पर है। इसलिए बीए बीएससी व बीकॉम के साथ में व्यवसाय पाठ्यक्रम को भी जोड़ा जाएगा।

छात्र बदल सकेंगे कॉलेज: छात्र अपने डिग्री कोर्स के दौरान कॉलेजों को बदल सकेंगे। इसके लिए उनका डाटा तैयार किया जाएगा। कोर्स को इस तरह डिजाइन किया जाएगा की महाविद्यालयों के कोर्स में बहुत अधिक फर्क ना हो। प्रेडेटर यह तय करेगा कि वह किस कोर्स में दाखिला लेने के योग्य है।

28 निजी विश्वविद्यालय स्थापित होंगे: उत्तर प्रदेश में 28 निजी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। इन विश्वविद्यालयों ने अपने आवेदन दे दिए हैं अब इन्हें शुरू कराए जाने की तैयारी है। इसके अलावा प्रदेश में 3 राज्य विश्वविद्यालय भी खोले जा रहे हैं यह आजमगढ़, सहारनपुर, व अलीगढ़ में स्थापित किया जाएगा। समारोह में विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, एमकेसी निदेशक प्रोफेसर रविकांत, कुलपति प्रोफेसर डीआर सिंह, डीन एकेडमिक प्रोफेसर संजय स्वर्णकार, चीफ प्रॉक्टर डॉ संदीप सिंह और प्रवीण कटिहार समेत अन्य शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.