Move to Jagran APP

एक हजार जनसुविधा केंद्रों पर ग्रामीणों के लिए फ्री में की जाएगी वैक्सीन के स्लॉट की बुकिंग

ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण के लिए राज्य सरकार ने कदम उठाया है इसके लिए जनसुविधा केंद्रों पर ग्रामीणों के वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग की सुविधा शुरू की है। केंद्र प्रभारी इसके लिए ग्रामीणों से कोई शुल्क नहीं लेंगे और इसकी लगातार निगरानी होगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 08:46 AM (IST)
एक हजार जनसुविधा केंद्रों पर ग्रामीणों के लिए फ्री में की जाएगी वैक्सीन के स्लॉट की बुकिंग
ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन बढ़ाने की कवायद।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना से जंग जीतने के लिए शत प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन जरूरी है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन लगवाने को लेकर कोई खास उत्साह नहीं दिख रहा है। इससे सरकार के लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पा रही है। 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण कराना होगा, जबकि इससे ऊपर की आयु के लोग किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

loksabha election banner

उन्हें आधार कार्ड की छायाप्रति लेकर जाना है। ग्रामीण केंद्र पर जाएं और तत्काल उनका टीकाकरण हो जाए इसके लिए अब उन्हें पंजीकरण की सुविधा जन सुविधा केंद्रों पर मिलेगी। राज्य सरकार ने कहा है कि किसी भी ग्रामीण से एक भी रुपये नहीं लिया जाएगा। अगर कोई भी केंद्र प्रभारी पैसे मांगे तो इसकी शिकायत एकीकृत कंट्रोल रूम और ई डिस्ट्रिक मैनेजर से की जा सकेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में अगर टीकाकरण की बात करें तो शहर के लोग बड़े पैमाने पर वहां टीकाकरण के लिए जा रहे हैं। यहां तक कि घाटमपुर, भीतरगांव, पतारा, बिल्हौर, शिवराजपुर, चौबेपुर , ककवन आदि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तो शहर के लोगों की भीड़ ज्यादा है। वहां के 45 वर्ष से अधिक आयु वाले तो टीकाकरण को लेकर उत्साहित नहीं दिखते तो युवाओं में भी कोई खास जोश नहीं दिख रहा है। युवाओं की निष्क्रियता के पीछे स्लाट बुकिंग में आ रही दिक्कत को बड़ा कारण माना जा रहा है।

स्लाट की बुकिंग जैसे ही खुलती है एक से डेढ़ घंटे में शहरी क्षेत्र के लोग अपने केंद्र का चयन कर लेते हैं। इसके साथ ही 45 वर्ष से अधिक आयु वाले वे लोग जिनका पंजीकरण नहीं होता उन्हें भी स्वास्थ्य केंद्र पर इंतजार करना पड़ता है क्योंकि स्लाट बुकिंग के लोग वहां समय से पहुंच जाते हैं। अब यह समस्या नहीं रहेगी। कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड लेकर जनसुविधा केंद्र पर जाएगा और वहां उसका किया जाएगा। यहां 590 ग्राम पंचायतें हैं और हर जगह जन सुविधा केंद्र उपलब्ध हैं। ई डिस्ट्रिक मैनेजर संदीप यादव का कहना है कि अगर किसी ने शुल्क वसूला तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.