Move to Jagran APP

Coronavirus Effect : 730 यात्रियों ने रद कराया रेलवे आरक्षण, साप्ताहिक स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन निरस्त

कोरोना वायरस के चलते सेंट्रल रेलवे स्टेशन समेत सभी आरक्षण केंद्रों पर रिजर्वेशन कराने वालों से ज्यादा रद कराने वाले दिखाई दिए।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 10:33 AM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 10:33 AM (IST)
Coronavirus Effect : 730 यात्रियों ने रद कराया रेलवे आरक्षण, साप्ताहिक स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन निरस्त
Coronavirus Effect : 730 यात्रियों ने रद कराया रेलवे आरक्षण, साप्ताहिक स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन निरस्त

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के खतरे से अब लोग यात्रा से कतरा रहे हैं। ट्रेनों में आरक्षण करा चुके लोग अब उसे रद करा रहे हैं। सेंट्रल स्टेशन और गोविंदपुरी स्थित आरक्षण केंद्र पर मंगलवार सुबह आठ से रात आठ बजे के बीच 730 लोगों ने आरक्षण टिकट रद कराया है और रिफंड का आंकड़ा चार लाख रुपये पार कर गया। वहीं रेलवे ने साप्ताहिक स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन को भी निरस्त कर दिया है।

loksabha election banner

बढ़ रही आरक्षण केंद्रों पर भीड़

मंगलवार को सेंट्रल स्टेशन के आरक्षण केंद्र के आंकड़ों पर गौर करें तो 12 घंटे में 540 लोगों ने आरक्षण रद कराए। 4.50 लाख रुपये के टिकटों की बुकिंग हुई तो आरक्षण रद कराने वाले लोगों को 2.25 लाख रुपये धनराशि रिफंड की गई। सूत्रों ने बताया कि आरक्षण रद कराने वालों की संख्या बढ़ी है। आम दिन में आरक्षण रद कराने वालों को 30 से 40 हजार रुपये ही रिफंड करना पड़ता था। गोविंदपुरी आरक्षण केंद्र पर 190 लोगों ने आरक्षण रद कराया है। 1.91 लाख रुपये रिफंड करने पड़े जबकि बुकिंग महज 45 हजार रुपये की टिकटों की हुई है।

निरस्त की गई साप्ताहिक स्पेशल सुपरफास्ट

कानपुर सेंट्रल से काचीगुड़ा (हैदराबाद) के बीच चलाई गई साप्ताहिक स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन (04155) 26 मार्च को और काचीगुड़ा से सेंट्रल को आने वाली (04156) 27 मार्च को यात्रा प्रारंभ करने वाले स्टेशन से रद रहेगी। स्टेशन निदेशक हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के भय से यात्री टूर रद कर रहे हैं। लोड न मिलने की वजह से स्पेशल सुपर फास्ट ट्रेन को रद किया गया है।

50 रुपये में दिया गया प्लेटफार्म टिकट

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्लेटफार्म पर अनावश्यक भीड़ न जुटे, इसके लिए प्रयागराज मंडल की ओर से प्लेटफार्म टिकट 10 के बजाय 50 रुपये कर दिया। स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रात में आदेश आने के बाद यह व्यवस्था 15 अप्रैल तक के लिए लागू की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रतिदिन करीब नौ सौ टिकटों की बिक्री होती थी। 50 रुपये का प्लेटफार्म टिकट होने से प्लेटफार्म पर अधिक लोग नहीं आएंगे और संक्रमण का खतरा भी कम होगा। प्लेटफार्म पर चेकिंग स्टाफ को भी कड़ाई से चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। बिना टिकट के प्लेटफार्म पर कोई मिला तो कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.