Move to Jagran APP

Covid Kanpur News: काबू में आ रहा कोरोना, सात दिन में 52.68 फीसद घटे सक्रिय केस

कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने के साथ ही तेजी से एक्टिव केस भी घटने लगे हैं। बीते चौबीस घंटे में 166 मरीज मिले हैं और 12 की मौत हुई है। वहीं डीएम ने स्वास्थ्य अफसरों को निर्देश दिए हैं कि तीमारदारों को मरीज की स्थिति की जानकारी दी जाए।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 07:49 AM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 07:49 AM (IST)
Covid Kanpur News: काबू में आ रहा कोरोना, सात दिन में 52.68 फीसद घटे सक्रिय केस
कोरोना संक्रमण के केस अब घट रहे हैं।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ब्रेक लगने लगा है। जहां नए कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने लगी है, वहीं कोरोना के सक्रिय केस भी तेजी से कम होने लगे हैं। महज सात दिन में कोरोना के सक्रिय केस घटकर 52.68 फीसद यानी आधे से भी कम हो गए। तेजी से घटते आंकड़ों को महकमे के अफसर अच्छा संकेत बता रहे हैं।

loksabha election banner

सीएमओ कार्यालय की ओर से मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कोरोना वायरस के नए संक्रमित 166 मिले हैं। कोरोना को मात देकर 652 विजेता बने हैं, उसमें से 68 संक्रमित कोविड हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए, जबकि 584 का होम आइसोलेशन पूरा हुआ। कोरोना की चपेट में आकर 12 ने दम तोड़ दिया। उसमें से हैलट के कोविड हॉस्पिटल में छह, कुलवंती हॉस्पिटल में दो, कांशीराम अस्पताल, रीजेंसी हॉस्पिटल, नारायणा मेडिकल कॉलेज व कृष्णा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में एक-एक संक्रमित ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

तीमारदार को जरूर दें संक्रमित के स्वास्थ्य की जानकारी

तीमारदारों को उनके मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी जरूर दी जाए। यह बात जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने गुरु तेग बहादुर व केएमसी हॉस्पिटल के निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों से कही। उन्होंने कहा कि मरीजों के तीमारदार को उनकी स्थिति से लगातार अवगत कराते रहें। किसी भी स्थिति में ओवर बिलिंग की शिकायत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मरीजों के स्वजन से कहा कि यदि ओवर बिङ्क्षलग हो तो शिकायत करने से डरें नहीं। अस्पताल में तैनात स्टैटिक मजिस्ट्रेट से जरूर शिकायत करें, ताकि दोषियों पर कार्रवाई हो सके। इस दौरान एडीएम सिटी अतुल कुमार, एसीएम टू अमित राठौर उपस्थित रहे।

कोरोना संक्रमित की मौत पर स्वजन का अस्पताल में हंगामा

शारदा नगर स्थित निजी कोविड हॉस्पिटल में मंगलवार को उपचार के दौरान कोरोना संक्रमित की मौत हो जाने पर स्वजन ने इलाज में लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर स्वजन को शांत कराया। पनकी सी ब्लॉक निवासी बीपी सिंह को सांस लेने में तकलीफ होने पर उनके बेटे महेश प्रताप ङ्क्षसह ने सोमवार दोपहर शारदा नगर स्थित निजी कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया था। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उनका उपचार शुरू हुआ, लेकिन मंगलवार सुबह इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

आक्रोशित स्वजन ने हॉस्पिटल प्रबंधन पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगा हंगामा शुरू कर दिया। बेटे महेश के मुताबिक सुबह नाश्ते के बाद हॉस्पिटल की नर्स ने पिता को इंजेक्शन लगाया था। इसके 10 मिनट बाद ही उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई। उनका शरीर अकडऩे लगा और मुंह से झाग आने लगा। डॉक्टर उन्हें आइसीयू में लेकर गए, जहां कुछ देर बाद पिता को मृत घोषित कर दिया। आरोप है कि हॉस्पिटल प्रबंधन उनके पिता की भर्ती रविवार और मौत सोमवार को दिखा रहा है। कल्याणपुर इंस्पेक्टर वीर सिंह ने बताया कि स्वजन ने अस्पताल प्रबंधन पर गलत इलाज करने का आरोप लगाया है। तहरीर के आधार पर जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

शहर में इस तरह घटे संक्रमित

दिनांक : सक्रिय केस

18 मई : 3157

17 मई : 3654

16 मई : 4173

15 मई : 4906

14 मई : 5427

13 मई : 6055

12 मई : 6673

एक नजर में कोरोना की स्थिति

कुल कोरोना संक्रमित : 81503

कोरोना अब तक हुई मौतें : 1623

अब तक स्वस्थ हुए 76723

कोरोना के सक्रिय केस : 3157


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.