Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीनेशन का हुआ पूर्वाभ्यास, सीएमओ ने निरीक्षण कर बिधनू को दिया बेस्ट सीएचसी का दर्जा

थ पर सुबह से डॉक्टर नर्सिंग स्टाफ समेत 25-25 कर्मचारियों को बुलाया गया था। बूथ पर पंजीकृत सूची में नाम का मिलान करने के बाद ही वेटिंग रूम में प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई। इसके बाद बारी-बारी से वैक्सीन लगाने के लिए वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा गया

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 05:28 PM (IST)
कोरोना वैक्सीनेशन का हुआ पूर्वाभ्यास, सीएमओ ने निरीक्षण कर बिधनू को दिया बेस्ट सीएचसी का दर्जा
बेस्ट सीएचसी का दर्जा देते हुए टीम को सम्मानित करने की घोषणा की

कानपुर, जेएनएन। बिधनू सीएचसी में मंगलवार को कोरोना वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया गया। यहां वैक्सीनेशन सेंटर पर दो-दो सेशन साइट (टीकाकरण बूथ) बनाए गए हैं। कोविड एप के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सूचना मिलने पर 50 हेल्थ वर्कर सीएचसी पहुंचे। ड्राई रन का जायजा लेने सीएमओ ने सीएचसी को बेस्ट सीएचसी का दर्जा देते हुए टीम को  सम्मानित करने की घोषणा की।

loksabha election banner

बिधनू सीएचसी में मंगलवार सुबह 10 बजे से वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन ) शुरू हो गया।  दोनों बूथों पर 25-25 हेल्थ वर्कर पर वास्तविक वैक्सीनेशन न करके डमी वैक्सीन लगाने की पूरी प्रक्रिया अपनाई गई। सीएचसी में ड्राई रन का जायजा लेने सीएमओ डॉ अनिल मिश्रा और डीआइओ डॉ अमित कनौजिया पहुंचे। उन्होंने  हेल्थ वर्कर और वैक्सीनेटर टीमों से  मिलकर उत्साह बढ़ाया। वैक्सीनेशन प्रक्रिया अच्छी होने पर सीएमओ ने बेस्ट सीएचसी दर्जा देते हुए अधीक्षक डॉ एसपी यादव की के साथ हेल्थ वर्कर की तारीफ की। पूरी टीम को  प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की घोषणा की।

ऐसे पूरी हुई वैक्सीनेशन प्रक्रिया

बूथ पर सुबह से डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ समेत 25-25 कर्मचारियों को बुलाया गया था। बूथ पर  पंजीकृत सूची में नाम का मिलान करने के बाद ही वेटिंग रूम में प्रवेश की अनुमति प्रदान की गई। इसके बाद बारी-बारी से वैक्सीन लगाने के लिए वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा गया, जहां ऑनलाइन पूरा डाटा फीडिंग की गई। वैक्सीन लगाने से पहले वैक्सीन का नाम और उसका ब्यौरा बताया गया। वैक्सीन लगाने के बाद हेल्थ वर्कर को निगरानी कक्ष में आधा घंटे तक रोका बैठाया गया। सभी से सामान्य होने की जानकारी करने के बाद घर जाने की अनुमति प्रदान दी गई।

इन पर हुआ पहला ट्रायल

बिधनू सीएचसी में पंजीकरण के मुताबिक 50 हेल्थ वर्कर में से सबसे पहले बूथ प्रथम में उदयपुर गांव की एएनएम स्वाति देवी और दूसरे बूथ पर खड़ेसर की एएनएम शिवानी को टीका लगाने का रिहर्सल किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.