Move to Jagran APP

बदली और धुंध की चादर ने फिर बढ़ाया प्रदूषण

कड़ाके की सर्दी के बीच बदली और धुंध की चादर गहराने से बढ़ा प्रदूषण ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 02:00 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 02:00 AM (IST)
बदली और धुंध की चादर ने फिर बढ़ाया प्रदूषण
बदली और धुंध की चादर ने फिर बढ़ाया प्रदूषण

जागरण संवाददाता, कानपुर : कड़ाके की सर्दी के बीच बदली और धुंध की चादर गहराने से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। इससे धूल व धुएं के बारीक कण कोहरे के चलते ऊपर न जाकर निचली सतह पर घूम रहे हैं। मौसम के इस बदलाव के बीच पीएम-2.5 बढ़कर 368 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब पहुंच गया है, जो सामान्य से 300 माइक्रोग्राम प्रति मीटर क्यूब अधिक है।

loksabha election banner

वाहनों का बढ़ता दबाव व जगह-जगह निर्माण कार्य के चलते शहर फिर प्रदूषण के मामले में देश में तीसरे नंबर पर पहुंच गया। पर्यावरणविद् बताते हैं कि यह खतरे की घंटी है। बीच में तेज हवा चलने से प्रदूषण कम होने लगा था, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली थी। अगर कोहरा व धुंध इसी तरह बढ़ता रहा तो प्रदूषण की मात्रा और बढ़ जाएगी जो सांस के रोगियों के लिए बेहद खतरनाक होगी। एचबीटीयू के सिविल इंजीनियरिग विभागाध्यक्ष प्रो. प्रदीप कुमार ने बताया कि आसमान साफ न होने से प्रदूषण के कण ऊपरी सतह पर नहीं जा पा रहे हैं। इसी कारण सर्दियों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) बढ़ जाता है। इसका एक बड़ा कारण गिरते तापमान, धुंध व बदली के साथ नमी का बढ़ना भी है। ऐसी दशा में पीएम-2.5 बढ़ जाता है। ऐसे में सांस के रोगियों की दिक्कत बढ़ना तय है। इसके अलावा सामान्य व्यक्तियों के लिए भी प्रदूषण का यह स्तर खतरनाक है। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए तन्मयता से करें पढ़ाई: महाना, कानपुर: लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमें तन्यमता के साथ पढ़ाई करनी चाहिए। कानपुर विद्या मंदिर महिला महाविद्यालय जिले का गौरव है। यह महाविद्यालय आज उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए कीíतमान स्थापित कर रहा है। ये बातें औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कानपुर विद्या मंदिर महिला महाविद्यालय स्वरूप नगर में आयोजित युवा महोत्सव उमंग में कहीं। उन्होंने लिफ्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर छात्राओं ने सास्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति की। कार्यक्रम में पा्रचार्य डॉ. मृदुला शुक्ला, सचिव डॉ. डीसी गुप्ता, गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अनुपमा कुमारी, पूर्व प्राचार्य डॉ. ममता खरे उपस्थित रहीं। महापौर ने अफसरों संग निकाली जनजागरण रैली, कानपुर : वार्ड 91 शास्त्री नगर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत महापौर प्रमिला पांडेय ने पार्षद राघवेंद्र मिश्र व अफसरों के साथ काली मठिया चौराहे से सब्जी मंडी शास्त्री नगर होते हुए गल्ला मंडी चौराहा तक जनजागरण रैली निकाली। इस दौरान लोगों से गंदगी न फेंकने और दुकानदारों से अपनी दुकानों के सामने डस्टबिन रखने को कहा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से भाजपा जिला उपाध्यक्ष जगदीश तिवारी,रंजीता पाठक,सुमन सक्सेना,महेन्द्र तिवारी,विजय पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.