Move to Jagran APP

चोक सीवर और उखड़ी सड़कों से परेशान कानपुर के दर्शनपुरवा की जनता, लोगों ने गिनाईं ये समस्याएं

महापौर प्रमिला पांडेय से जनता ने मांग की कि क्षेत्र में सीवर व सड़क की समस्या से निजात दिलाई जाए ताकि लोगों को बिना बरसात के जलभराव से न जूझना पड़े और टूटी सड़कों को ठी कराया जाए ताकि आने जाने में दिक्कत न हो।

By ShaswatgEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 04:37 PM (IST)
चोक सीवर और उखड़ी सड़कों से परेशान कानपुर के दर्शनपुरवा की जनता, लोगों ने गिनाईं ये समस्याएं
सड़क पर पड़ी गंदगी की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। कालपी और जीटी रोड से जुड़े वार्ड 81 दर्शनपुरवा की 50 हजार की आबादी सीवर और उखड़ी सड़क का दर्द झेल रही है। इस स्थान पर दो बाजार होने के बावजूद पाॄकग की कोई व्यवस्था नहीं है। बेतरतीब ढंग से खड़े होने वाले वाहनों के कारण दिनभर इस मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है। दैनिक जागरण द्वारा चंदेल पार्क दर्शनपुरवा में लगाए गए जागरण आपके द्वार शिवर में महापौर, पार्षद, नगर निगम और जलकल के सामने समस्याओं का अंबार फूटा।

loksabha election banner

जनता की मांगों का निस्तारित करने का महापौर ने दिया आदेश 

महापौर प्रमिला पांडेय से जनता ने मांग की कि क्षेत्र में सीवर व सड़क की समस्या से निजात दिलाई जाए ताकि लोगों को बिना बरसात के जलभराव से न जूझना पड़े और टूटी सड़कों को ठी कराया जाए ताकि आने जाने में दिक्कत न हो। साथ ही चंदेल पार्क का सुंदरीकरण कराया जाए और अराजकतत्वों के आने जाने पर रोक लगाई जाए। महापौर ने मौके पर ही अपसरों को आदेश दिए कि पार्क के सुंदरीकरण का खाका तैयार किया जाए। 

क्षेत्र के  विनोद अवस्था, संजय साहू, अशोक कुमार गुप्ता, सरिता सेंगर, अनुपमा जैन, सुनील अवस्थी, अजय तिवारी, अनिल श्रीवास्तव, बंटी बाजपेयी, पूर्व पार्षद अशुमेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि क्षेत्र की सड़कों के साथ ही बंद हैंडपंप व सबसॢसबल पंप ठीक कराए जाए। चट्टे हटाए जाए और बंद लाइटों को चालू कराया जाए। इसके अलावा क्षेत्र में 60 फीसद  लोगों ने फुटपाथ पर कब्जा कर रखा है इसके कारण लोगों को निकलना मुश्किल हो गया है। 

जनता ने बिंंदुवार ढंग से गिनाई समस्याएं 

  • उद्यानों का कराया जाए सुंदरीकरण 

स्वगीय राजेश्वरी देवी वृद्धा सेवाश्रम समिति श्रवण कुमार शर्मा, अजय बाजपेयी सोम नारायण शर्मा, अनुराग ने महापौर से मांग की कि मन्ना बाबा पार्क नसीमाबाद, चंदेल पार्क समेत अन्य पार्कों को दुरुस्त कराए जाए। 

  • चूहों से दिलाई जाए निजात 

क्षेत्र में चूहों का सबसे ज्यादा आंतक है। चूहों ने क्षेत्र की सीवर लाइन और मेनहोल तोड़ दिए है। सड़कें और फुटपाथ खोखला कर दिया है। कई जगह सड़क धंसने लगी है।क्षेत्रीय लोगों ने कहा कि रहना मुश्किल हो गया है। रही सही कसर बेसहारा जानवरों ने पूरी कर दी है। लोगों का सड़क पर निकलना मुश्किल हो गया है। 

  • बंद पड़ी पानी की टंकी चालू कराई जाए

पूर्व पार्षद राकेश साहू ने महापौर से कहा कि जल निगम ने दस साल पहले पानी की टंकी बनाकर छोड़ दी है। आज तक टंकी चालू नहीं हुई है। इसको चालू कराया जाए ताकि जनता को भरपूर पानी मिल सके। 

इनका ये है कहना 

क्या कहते हैं जिम्मेदार 

  1. पार्क का सुंदरीकरण कराया जाए। साथ ही जो भी शिकायतें जागरण आपके द्वार में आयी है उनको समय पर निस्तारण कराने के आदेश अफसरों को दिए है। - प्रमिला पांडेय, महापौर 
  2. सड़क, सीवर और पाॢकगं की समस्या है। जनता की आयी एक-एक शिकायतों का निस्तारण संबंधित विभागों के माध्यम से कराया जाएगा।  - शशि राकेश साहू, पार्षद दर्शन पुरवा 
  3. नगर निगम व जलकल से जुड़ी आयी शिकायतों को संबंधित अफसरों ने नोट कर लिया है प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराया जाएगा। - श्रीराम चौरसिया, जोनल स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम 

यह अफसर रहे मौजूद

जोनल स्वास्थ्य अधिकारी श्रीराम चौरसिया, जलकल अवर अभियंता बीना विष्ठ, सेनेटरी इंस्पेक्टर ओम नारायण राठौर,  राजस्व निरीक्षक दीप किशोर दीक्षित, प्रधान लिपिक सर्वेश त्रिपाठी, लिपिक आशुतोष मिश्रा, सुपरवाईजर सुशील त्रिपाठी, वीरेंद्र कुमार शुक्ला आदि रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.