Move to Jagran APP

CBSE Board Exam: केवी में तीसरी से आठवीं तक के बच्चे देंगे ऑनलाइन परीक्षा, 31 मार्च तक जारी होगा परिणाम

जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं उनके लिए ऑ‌फलाइन की सुविधा एक मार्च से होंगी शुरू। 31 मार्च तक को जारी होगा रिजल्ट तीसरी से पांचवीं में 40 और छठवीं से आठवीं में 80 अंकों का पेपर। परीक्षाओं में कितने अंकों का पेपर होगा कैसा प्रारूप होगा पाठ्यक्रम क्या होगा?

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 10:43 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 10:43 AM (IST)
CBSE Board Exam: केवी में तीसरी से आठवीं तक के बच्चे देंगे ऑनलाइन परीक्षा, 31 मार्च तक जारी होगा परिणाम
कानपुर में होने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभी केवल सीबीएसई ने ही घोषणा की है, कि वह चार मई से शुरू होंगी। परीक्षाएं ऑफलाइन कराई जाएंगी। हालांकि अभी यूपी व आइसीएसई की ओर से फैसला होना बाकी है। मगर केंद्रीय विद्यालय संगठन ने तीसरी से लेकर आठवीं तक के बच्चों के परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का फैसला कर लिया है। सभी प्रधानाचार्यों को इस बाबत निर्देश दे दिए गए हैं। नौवीं से 11वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। परीक्षाओं की शुरुआत एक मार्च से होगी। परीक्षाओं में कितने अंकों का पेपर होगा, कैसा प्रारूप होगा, पाठ्यक्रम क्या होगा? इसका जिक्र भी आदेश में किया गया है।

loksabha election banner

तीसरी से पांचवीं के बच्चों को दो घंटे मिलेंगे

तीसरी से लेकर पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को पेपर हल करने के लिए दो घंटे मिलेंगे। एक घंटा स्पेलिंग चेक, आधा घंटा बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए और फिर आधा घंटा भाषा अधारित सवालों के लिए होगा। 10 अंकों के बहुविकल्पीय, 15 अंकों के भाषा आधारित, 15 अंकों के मौखिक को मिलाकर कुल 40 अंकों का पेपर होगा। टर्म-टू का पाठ्यक्रम पढ़कर बच्चों को परीक्षा देनी होगी।

20 फीसद अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे और 80 फीसद टर्म आधारित परीक्षा के छठवीं से आठवीं तक के बच्चों को मिलेंगे चार घंटे छठवीं से आठवीं तक के बच्चों को पेपर हल करने के लिए चार घंटे का समय मिलेगा। इसमें दो घंटे स्पेलिंग चेक, आधा घंटा बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए और डेढ़ घंटा भाषा आधारित प्रश्नों के लिए मिलेगा। 25 अंक बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए, 40 अंक भाषा आधारित सवालों के लिए और 15 अंक मौखिक सवालों के लिए होंगे। इस तरह कुल 80 अंकों का पेपर होगा। तैयारी के लिए छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ना होगा।

इनका ये है कहना 

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने तीसरी से लेकर आठवीं तक के बच्चों की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने का फैसला किया है। इस संबंध में केवीएस से आदेश जारी हो गए हैं। - आरएन वडालकर, प्रधानाचार्य, केवी आइआइटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.