श्यामनगर मामला : तीन बदमाशों ने रेकी के बाद बनाई थी बंद घर में चोरी की योजना, पुलिस के सामने आरोपित ने उगले राज

कानपुर के श्यामनगर में तीन बदमाशों ने रेकी के बाद चोरी की योजना बनाई थी। पुलिस मुठभेड़ में घायल आरोपित ने राज को उगला है। इस मामले में अमेरिका में रहने वाले परिवार ने सीसीटीवी में कैद बदमाशों को देख पुलिस बुलाई थी।

Abhishek VermaPublish: Tue, 18 Jan 2022 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:44 PM (IST)
श्यामनगर मामला : तीन बदमाशों ने रेकी के बाद बनाई थी बंद घर में चोरी की योजना, पुलिस के सामने आरोपित ने उगले राज

कानपुर, जागरण संवाददाता। चकेरी थाना क्षेत्र के श्यामनगर स्थित बंद मकान में चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए बदमाशों ने पूरी तैयारी की थी। दिन में रेकी के बाद चोरी की योजना बनाई गई थी। हालांकि, घर में लगे हाईटेक सीसीटीवी कैमरों ने इनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। अमेरिका में बैठे मकान मालिक ने मोबाइल पर सीसीटीवी की लाइव फुटेज देखकर घर में घुसपैठ करने वाले चोरों को चेताया फिर पुलिस तक सूचना पहुंचा दी। इसके बाद हुई पुलिस मुठभेड़ में एक बदमाश पुलिस की गोली से घायल हो गया। पूछताछ में उसने अपने अन्य दो साथियों के बारे में भी सारे राज उगल दिए हैं।  

यह है मामला: पेशे से इंजीनियर श्यामनगर निवासी विजय अवस्थी और आशुतोष अवस्थी परिवार के साथ अमेरिका के न्यूजर्सी में रहते हैं। यहां घर की देखभाल करने वाला केयरटेकर घर चला गया था। इस बीच सोमवार रात करीब साढ़े 11 बजे चोरी के इरादे से तीन बदमाश बंद मकान में छत के रास्ते दाखिल हुए। अमेरिका में बैठे अवस्थी बंधुओं ने घर में लगे सीसीटीवी कैमरों से घर में बदमाशों की घुसपैठ देख ली। 

सीसीटीवी कैमरे उनके मोबाइल से जुड़े हुए थे और लगातार घर पर नजर रख रहे थे। सेंसर वाले अत्याधुनिक कैमरे के साथ स्पीकर और माइक भी लगे हुए हैं। जैसे ही चोर घर में दाखिल हुए कैमरों ने अमेरिका में बैठे मकान मालिकों को अलर्ट मैसेज भेजा। इसके बाद विजय व आशुतोष ने चोरों से कहा कि वह देख लिए गए हैं। अच्छा होगा कि लौट जाएं। इस पर चोरों ने बाहर लगा सीसीटीवी कैमरा तोड़ दिया और कमरों में दाखिल होने की कोशिश करने लगे। इस पर विजय ने पड़ोसी कर्मेंद्र व आशुतोष को फोन करके घर में चोर घुसे होने की जानकारी दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने बदमाशों को घेरा तो उन्होंने पुलिस पर फायर कर दिया। जवाबी फायरिंग में एक बदमाश को पैर में गोली लगी और वह घायल हो गया। दो बदमाश भाग गए। 

नरवल का है घायल बदमाश सोनू, फरार दोनों साथी नौबस्ता निवासी

चकेरी थानाप्रभारी मधुर मिश्रा के मुताबिक, पकड़े गए बदमाश की शिनाख्त नरवल थानाक्षेत्र पाली गांव निवासी शिवनाथ उर्फ सोनू के रूप में हुई है। उसने बताया है कि उसने  अपने साथियों नौबस्ता निवासी मुन्ना व कल्लू की मदद से चोरी की वारदात को अंजाम दिया। सोनू ने बताया कि तीनों ने पहले रेकी की। शाम को ही उन्होंने तय कर लिया था कि ताला बंद इसी घर को वह लोग निशाना बनाएंगे। 

पीछे खाली पड़े प्लाट के गेट का ताला तोड़कर अंदर घुसे 

पुलिस की जांच में सामने आया है कि बदमाश विजय अवस्थी के घर के पीछे खाली पड़े प्लाट के रास्ते छत पर चढ़े। प्लाट के मुख्यगेट का ताला पुलिस को सुबह टूटा हुआ मिला। इससे पुलिस यही अंदाजा लगा रही है कि बदमाश पीछे से छत पर चढ़े और वहां से आगे की ओर खुले बरामदे में दाखिल हुए। यहां लगे सीसीटीवी कैमरे में दो बदमाश कैद हुए हैं। एक बदमाश नीचे उतर गया, जबकि दूसरा ऊपर ही बैठा रहा। तीसरा बदमाश जीने की अंटिया पर निगरानी के लिए बैठा था। पुलिस आई तो घर के अंदर घुसे बदमाश भाग गए, लेकिन अंटिया पर चढ़ा सोनू फंस गया। पुलिस की गोली लगने की वजह से पकड़ा गया। 

कोई सामान नहीं ले जा सके बदमाश 

विजय व आशुतोष की दो बहनें प्रीति व पूनम हैं। प्रीति की शादी बर्रा आठ व पूनम की शादी यशोदा नगर में हुई है। रात सूचना मिलने पर दोनों बहनें श्यामनगर पहुंचीं। मंगलवार को दिन निकलने पर दोनों बहनें अपने पतियों के साथ दोबारा घर पहुंचीं और जांच पड़ताल की। प्रीति के पति अमित द्विवेदी ने बताया कि चोर गेट से मुख्यद्वार के बीच खाली पड़े पोर्च  एरिया तक ही सीमित रहे। पुलिस के आने की वजह से उन्हें भागना पड़ा। पूरा सामान सुरक्षित मिला। 

पुलिस के पहुंचते ही भाग गए बदमाश 

पुलिस रात को यही मानकर कई घंटे खड़ी रही कि बदमाश घर के अंदर छिपे हुए हैं। देर रात घर की तलाश में कोई भी बदमाश नहीं मिला। सुबह होने पर पुलिस ने जांच पड़ताल की तो सामने आया कि घर के अंदर दाखिल होने वाले बदमाश पुलिस के पहुंचते ही फरार हो गए होंगे।

पुलिस की गोली से पानी की टंकी भी फूटी 

पुलिस ने बदमाशों पर जो गोलियां चलाईं, उनमें से एक गोली विजय अवस्थी के घर पर लगी पानी टंकी में जा धंसी। इससे पानी की टंकी फूट गई। पकड़ा गया बदमाश इसी पानी की टंकी के पीछा छिपा बैठा था। 

पीएससी तैनात 

एहतियात के तौर पर पुलिस अधिकारियों ने श्यामनगर स्थित विजय अवस्थी के घर के बाहर पुलिस के साथ पीएसी भी तैनात कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक रात को केवल पुलिस रहेगी। केयर टेकर के गांव से लौटने के बाद यह सुरक्षा भी हटा ली जाएगी। 

Edited By Abhishek Verma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept