Move to Jagran APP

Highlights Bundelkhand Panchayat Chunav Result 2021: बांदा की छह ग्राम पंचायतों का आया परिणाम, जानें-हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट और जालौन में मतगणना का अपडेट

Bundelkhand Gram Kshetra And Zila Panchayat Chunav Result 2021 प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों अथवा किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा हंगामा उपद्रव विजय जुलूस और कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन किया गया तो कार्रवाई भी हो सकती है। result sec.up.nic.in

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 07:10 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 10:28 PM (IST)
Highlights Bundelkhand Panchayat Chunav Result 2021: बांदा की छह ग्राम पंचायतों का आया परिणाम, जानें-हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट और जालौन में मतगणना का अपडेट
बुंदेलखंड में भी पंचायत चुनाव परिणाम आना शुरू हो गए।

कानपुर, जेएनएन। [result sec.up.nic.inत्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के संपन्न होने के बाद सभी प्रत्याशियों के लिए आज फैसले की घड़ी है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आज सुबह से ही मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सभी मतगणना केंद्रों पर पुलिस का कड़ा पहरा होगा। शनिवार को सभी स्थलों पर समुचित प्रबंध करा दिए गए हैं। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल पर खास ध्यान दिया जा रहा है। जिसे लेकर हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट और जालौन का प्रशासनिक महकमा काफी सजग नजर आ रहा है। पांच जिलों के 20 से ज्यादा मतदान स्थलों पर मतदानकर्मियों की सहूलियत के लिए सभी प्रबंध कर दिए गए हैं। आइए जानते हैं इन पांच जिलों का हाल:

loksabha election banner

Bundelkhand Panchayat Chunav Result HIGHLIGHTS 

  • बांदा में महुआ ब्लाक के छः ग्राम पंचायत चुनाव का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 

    1- बांसी में प्रमोद राजपूत ने 352 मत प्राप्त करते हुए निकटतम प्रतिद्वंद्वी रामविशाल को 104 मतों से पराजित किया। 

    2-ग्राम पंचायत मकरी में रामा देवी ने 457 मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्यकुमारी को 02मतों से पराजित किया।

    3-ग्राम पंचायत बरई-मानपुर में योगेंद्र कुमार ने 736 मत प्राप्त करते हुए निकटतम प्रतिद्वंद्वी रामभरोसी को 193 मतों से पराजित किया।

    4-ग्राम पंचायत पतौरा में विनीता कुमारी ने 529 मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी साधना को 374 मतों से पराजित किया।

    5-ग्राम पंचायत तेरा में रामबिहारी ने 241 मत प्राप्त करते हुए निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रेमचंद्र को 100 मतों से पराजित किया।

    6-ग्राम पंचायत मलेहरा-निवादा में वंदना ने 526 मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुनीता को 146 मतों से पराजित किया।

    7-ग्राम पंचायत हड़हा में अफसार अली ने 745 मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुल्तान को 168 मतों से पराजित किया है।

  • हमीरपुर में भरुआ सुमेरपुर से पंचायत चुनाव का पहला परिणाम आया है। इंगोहटा से बीडीसी का चुनाव पूर्व ब्लॉक प्रमुख उर्मिला सिंह परिहार 380मत पाकर विजयी हुई हैं। 
  • चित्रकूट में विकास खंड की ग्राम पंचायत पहाड़ी बुजुर्ग के मतगणना को बीच में रोकना पड़ा है। एक मतपेटी नहीं मिल रही है। जिसको स्ट्रांग रूम में खोजा जा रहा है। ग्राम पंचायत पहाड़ी बुजुर्ग में दस बूथ है। जिसकी मतगणना रविवार को करीब तीन बजे शुरू हुई।
  • महोबा में चार सेंटरों पर  मतगणना के लिए कर्मिकों की ड्यूटी का निर्धारण प्रथम पाली व द्वितीय पाली के हिसाब से किया गया। रविवार पहली पाली करीब सात बजे तक चली। इस दौरान करीब ढाई सौ पोलिंग बूथों के बैलेट बाक्सों के मतों की गिनती पूरी कर ली गई थी। जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि जैतपुर और कबरई की मतगणना कुछ धीमी रही। 
  • हमीरपुर की जलालपुर सीट पर निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वंदना यादव निकटतम प्रत्याशी पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष देवकी रानी से दो हजार मतों से आगे चल रहीं थीं। वहीं सैदपुर सीट पर पूर्व अध्यक्ष जयंती राजपूत अपने प्रतिद्वंद्वी से एक हजार मतों से आगे थीं। जयंती राजपूत भाजपा प्रत्याशी हैं, वहीं वंदना राजपूत सपा समर्थित हैं। 
  • महोबा में मतगणना केंद्रों में प्रवेश से पहले कर्मचारी और एजेंटों की कोरोना जांच की गई। इसमें पांच लोग कोरोना संक्रमित मिले। इसमें तीन कर्मचारी और दो एजेंट शामिल थे। 
  • हमीरपुर में पंचायत चुनाव को लेकर ड्यूटी में लगे कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर बीते 10 दिनों से जिंदगी-मौत से जूझ रहे एआरटीओ (प्रशासन) की शनिवार देररात मौत हो गई। इससे विभाग में शोक की लहर दौड़ गई। इसी तरह विपणन शाखा में तैनात कनिष्ठ लिपिक समेत तीन अन्य ने भी दम तोड़ दिया। वहीं, सौ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। 
  • हमीरपुर में रात आठ बजे तक जिले में प्रधान पद के 329 पदों के सापेक्ष 36 के परिणाम घोषित किए गए। जबकि 24 क्षेत्र पंचायत सदस्य विजयी हुए। वहीं देर रात तक जिला पंचायत सदस्य पद की कोई सीट फाइनल नहीं हो सकी। 
  • चित्रकूट की 331 ग्राम पंचायत के सदस्य व प्रधान समेत क्षेत्र पंचायत सदस्य 431 और जिला पंचायत सदस्य की 17 सीटों के लिए मतगणना का कार्य पांचों विकास खंड में चल रहा है। रविवार की देर शाम तक ग्राम प्रधान के 25 पद, ग्राम सदस्य के 101 और क्षेत्र पंचायत के 15 पदों के परिणाम सामने आए हैं। जबकि जिला पंचायत की एक भी सीट का अभी तक परिणाम नहीं आया है। 

हमीरपुर: यहां मतगणना कार्य जिले के सात केंद्रों में पूर्ण कराया जाएगा। जिसमें सदस्य ग्राम पंचायत के 2482, प्रधान के 3856, सदस्य क्षेत्र पंचायत के 2479 व जिला पंचायत के 338 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

महोबा: जिले में पंचायत चुनाव में मतदान जिले की 273 पंचायतों का एक ही चरण और एक दिन में 15 अप्रैल को हुआ था। यहां मतगणना चार केंद्रों पर होनी है। इस बार प्रधानी, पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों के कुल 6914 प्रत्याशी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले की 273 ग्राम पंचायतों के लिए 2758 दावेदार प्रधान पद के लिए मैदान में हैं। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 212 उम्मीवार मैदान में हैं।

बांदा: यहां से कुल 11515 धुरंधर मैदान में हैं। इनमें सर्वाधिक 6228 प्रत्याशी प्रधान पद के हैं। जिला पंचायत सदस्य पद पर 543 , क्षेत्र पंचायत सदस्य पर 3097, सदस्य पद में 1647 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चित्रकूट: यहां से पांचों ब्लाक में चारों पद के लिए 8742 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था, लेकिन 11 अप्रैल को नाम वापसी के बाद ग्राम पंचायत सदस्य पद के 2005 और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के सात उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे। अब स्थिति ये है कि ग्राम पंचायत सदस्य के 1045, ग्राम प्रधान के 3572, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1721 और जिला पंचायत सदस्य के 331 प्रत्याशी मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें: आज तय होगा डकैत राधे के बेटे का राजनीतिक भविष्य, भाजपा के पूर्व प्रदेश मंत्री भी आजमा रहे किस्मत

जालौन: यहां 574 में 573 ग्राम प्रंचायतों में प्रधान पद के लिए चुनाव हुआ था। इसके अलावा ग्राम पंचायत सदस्यों के जिले में 6939 पद हैं। क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सीटें 630 हैं। जबकि जिला पंचायत सदस्य पद की 25 सीटें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.