Move to Jagran APP

Religion Conversion Case: एटीएस ने उमर और आदित्य का कराया आमना-सामना, फंडिंग और ठिकानों की जानकारी जुटाई

मतांतरण गिरोह के उमर गौतम को गिरफ्तार किया गया था अब एटीएस ने रिमांड लेकर पूछताछ शुरू की है। पांच दिनों तक लखनऊ मुख्यालय में पूछताछ करके फंडिंग ठिकानों और सहयोगियों आदि के बाबत जरूरी जानकारी एकत्र की गई हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 10:49 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 10:49 AM (IST)
Religion Conversion Case: एटीएस ने उमर और आदित्य का कराया आमना-सामना, फंडिंग और ठिकानों की जानकारी जुटाई
एटीएस का कानपुर में मतांतरण गिरोह पर भी फोकस।

कानपुर, जेएनएन। मतांतरण मामले में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पिछले दिनों रिमांड पर लिए गए इस्लामिक दावाह सेंटर के सरगना उमर गौतम से करीब पांच दिनों तक पूछताछ की। इस दौरान उसका सामना कानपुर के आदित्य से भी कराया। उससे प्रदेश में उसके ठिकानों, आर्थिक स्रोत और सहयोगियों के बारे में जानकारियां इकट्ठा की गई हैं। हालांकि, एटीएस इस मामले में कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। 

loksabha election banner

21 जून 2021 को उप्र एटीएस ने नोएडा से उमर गौतम और मुफ्ती जहांगीर को गिरफ्तार किया था। आरोप है कि उमर अपनी संस्था इस्लामिक दावाह सेंटर और इस्लामिक डेफ फाउंडेशन की मदद से हिंदू युवकों का मतांतरण करा रहा था। मतांतरण की सूची में महिलाएं व पढ़ी लिखी युवतियां भी शामिल हैं। मतांतरण के मुख्य ठिकानों में कानपुर भी शामिल रहा। यहां काकादेव निवासी आदित्य गुप्ता का नाम इसमें सबसे प्रमुख है। एटीएस की ओर से दर्ज कराई गई एफआइआर में मतांतरण के शिकार मूक-बधिर बच्चों में आदित्य का नाम है।

हालांकि, घर लौटने के बाद आदित्य ने अपने मत में भी वापसी कर ली थी। उसने कहा था कि धनवान बनाने के रंगीन सपने दिखाकर उसका मतांतरण कराया गया। एटीएस सूत्रों के मुताबिक, पिछले शुक्रवार को उमर और जहांगीर का रिमांड लिया गया। इस दौरान आदित्य व उसके परिवार को भी एटीएस लखनऊ ले गई। वहां आदित्य और उमर का आमना-सामना कराकर पांच दिन तक पूछताछ की गई। आदित्य की मां लक्ष्मी गुप्ता के मुताबिक, शुक्रवार से मंगलवार तक आदित्य व उन लोगों से अलग-अलग पूछताछ की गई। सुबह से देर शाम तक आदित्य एटीएस वालों के साथ रहता था। रात में सिर्फ सोने के लिए उनके पास भेजा जाता था। एटीएस ने आदित्य, उनके व उनके पति राकेश गुप्ता के बयान दर्ज कराए हैं। इन पांच दिनों के दौरान उमर गौतम एटीएस मुख्यालय में ही था।

आतंकी कनेक्शन की हुई पूछताछ : पूछताछ के दौरान मतांतरण गिरोह के आतंकी कनेक्शन की जांच भी हुई। इस दौरान आदित्य को पकड़े गए आतंकियों और जांच की जद में आए आतंकियों की फोटो दिखाई गई, लेकिन उससे किसी को भी पहचानने से इन्कार कर दिया। अभी तक दोनों के संबंधों की पुष्टि नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.