Move to Jagran APP

आइआइटी में काउंसिलिंग के पहले चरण में ही भर गईं 97.2 फीसद सीटें, नौ नवंबर तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया

1184 में से 1151 सीटों को छात्रों ने किया सुरक्षित गुरुवार से दूसरे चरण की काउंसिलिंग होगी शुरू सात छात्रों के आवेदन हुए रद पहले चरण में 26 ऐसे छात्र हैं जिन्होंने आइआइटी को छोड़कर कहीं और दाखिले का ऑप्शन भरा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:39 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:39 PM (IST)
आइआइटी में काउंसिलिंग के पहले चरण में ही भर गईं 97.2 फीसद सीटें, नौ नवंबर तक चलेगी प्रवेश प्रक्रिया
आइआइटी में काउंसिलिंग प्रक्रिया को लेकर प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। आइआइटी कानपुर में पहले ही राउंड की काउंसिलिंग में 97.2 फीसद सीटें भर गई हैं। दूसरे चरण की काउंसिलिंग गुरुवार की शाम से प्रारंभ हो जाएगी। इस प्रकार एडमिशन की पूरी प्रक्रिया नौ नवंबर तक चलेगी, जिसमें से सीटों के आवंटन की सही स्थिति 10 नवंबर को पता चल सकेगी। इस बीच छात्र अपनी ब्रांच और संस्थान में बदलाव कर सकेंगे। पहले चरण में 26 ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने आइआइटी को छोड़कर कहीं और दाखिले का ऑप्शन भरा है। सात छात्रों के सीटों को सुरक्षित करने के आवेदन को रद कर दिया गया। उनके कैटेगरी के दस्तावेज पूरे नहीं थे। उन्हेंं दूसरे चरण की काउंसिलिंग में मौका दिया जाएगा।

prime article banner

छह चरणों में होनी है काउंसिलिंग की प्रक्रिया

आइआइटी कानपुर में कुल 1184 सीटें हैं, जिसमें दो सीटें एनआरआइ कोटे की हैं। छात्रों ने पहले राउंड में 1151 सीटों को सुरक्षित कर लिया। जेईई एडवांस्ड के चेयरमैन प्रो. डीएस कट्टी ने बताया कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया छह चरणों में होगी। इसके बाद सीटें आवंटित हो जाएंगी।

तीन तरह के ऑप्शन भरे

काउंसिलिंग में छात्र तीन तरह के ऑप्शन भर रहे हैं, जिसमें स्लाइड, फ्लोट और फ्रीज ऑप्शन शामिल हैं। स्लाइड ऑप्शन में संस्थान वहीं रहेगा, जबकि ब्रांच बदल सकती है। फ्लोट में संस्थान और ब्रांच दोनों में ही परिवर्तन संभव है। फ्रीज में छात्र को मिली ब्रांच फाइनल हो जाएगी।

आइआइटी में सीटों की स्थिति

आइआइटी कानपुर में 1184 में 942 छात्र, 240 छात्राओं और दो सीटें एनआरआइ कोटे की है। सबसे अधिक सीटें इलेक्ट्रिकल में हैं, जबकि सबसे कम अर्थ साइंस में हैं। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में 55, बीएसबीई 42, केमिकल इंजीनियरिंग में 83, सिविल में 118, कंप्यूटर साइंस में 103, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 153, मैटेरियल साइंस में 68, मैकेनिकल में 119, केमिस्ट्री में 39, इकोनॉमिक्स में 41, मैथेमेटिक्स में 51, फिजिक्स में 36, अर्थ साइंस में 34 सीटें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.