Move to Jagran APP

इस तरह से 90 फीसद छात्रों को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के दौरान ही मिल जाती नौकरी

छात्र छात्राओं को कानपुर के अलावा जयपुर बेंगलुरू दिल्ली नोएडा गुडग़ांव व उदयपुर के बड़े होटल में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग का ऑफर मिला है। इनमें से कई छात्र छात्राओं ने ज्वाइन भी कर लिया है। छह महीने की इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग में उन्हेंं मानदेय भी दिया जाता है।

By Akash DwivediEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 12:20 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 12:20 PM (IST)
इस तरह से 90 फीसद छात्रों को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के दौरान ही मिल जाती नौकरी
छात्रों को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के दौरान उसी होटल में नौकरी मिल जाती

कानपुर, जेएनएन। कोराना वायरस से बचाव के लिए हुए लॉकडाउन के बाद अब फिर से होटल इंडस्ट्री में रौनक लौटने लगी है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के 20 छात्र छात्राओं का इंडस्ट्रियल टे्रनिंग में चयन होना इसका संकेत है। इसके अलावा दो छात्रों को थ्री स्टार होटल में गेस्ट सॢवस एसोसिएट्स के पद पर नौकरी का ऑफर भी मिला है। विश्वविद्यालय के होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट के समन्वयक डॉ. विवेक सचान ने बताया कि अच्छी योग्यता के अनुसार छात्रों को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के दौरान उसी होटल में नौकरी मिल जाती है। ऐसे छात्रों की संख्या 90 फीसद से ऊपर होती है।

loksabha election banner

इन जगहों से मिल रहा ऑफर

छात्र छात्राओं को कानपुर के अलावा जयपुर, बेंगलुरू, दिल्ली, नोएडा, गुडग़ांव व उदयपुर के बड़े होटल में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग का ऑफर मिला है। इनमें से कई छात्र छात्राओं ने ज्वाइन भी कर लिया है। छह महीने की इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग में उन्हेंं मानदेय भी दिया जाता है। इसके अलावा रहने व खाने का खर्च भी होटल उठाता है। डॉ. सचान ने बताया कि कोरोना काल में छात्र छात्राओं के इंटरव्यू रूक गए थे। अनलॉक के दौरान यह प्रक्रिया दोबारा शुरू हुई तो छात्र छात्राओं को नौकरी के अवसर मिलने प्रारंभ हो गए। फूड एंड वेबरेज सर्विस मैनेजर, शेफ, हाउस कीपिंग एसोसिएट्स व फ्रंट ऑफिस जैसे पदों पर उनका चयन होता है। जैसे जैसे कोविड में छूट मिलेगी वैसे वैसे होटल इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर और बढ़ेंगे।

कैंपस प्लेसमेंट के लिए अभी 10 से 15 होटल पाइपलाइन में हैं। कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बताया कि होटल मैनेजमेंट के छात्र छात्राओं को हाउस कीपिंग लैब, प्रोडक्शन लैब, फ्रंड ऑफिस लैब में उन्हेंं आधुनिकता के दौर में होटल की बढ़ती जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अलावा विश्वविद्यालय में रेस्टोरेंट भी है जिनमें वह प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.