Move to Jagran APP

Independence Day Celebration : सरकारी दफ्तर से लेकर चौराहों तक में शान से फहराया तिरंगा, बच्चों में दिखी देशभक्ति की ललक

पूरे शहर में मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस शारीरिक दूरी का पालन करते हुए किया गया झंडारोहण।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 02:41 PM (IST)
Independence Day Celebration : सरकारी दफ्तर से लेकर चौराहों तक में शान से फहराया तिरंगा, बच्चों में दिखी देशभक्ति की ललक
Independence Day Celebration : सरकारी दफ्तर से लेकर चौराहों तक में शान से फहराया तिरंगा, बच्चों में दिखी देशभक्ति की ललक

कानपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी के बीच देश का 74वां स्वतंत्रता दिवस पूरे शहर में मनाया गया। झंडारोहण के साथ ही आम जनता व अधिकारियों ने देश के महापुरुषों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी.. व आज 15 अगस्त है, जैसे देशभक्ति गीतों के साथ जगह-जगह तिरंगा शान से फहराया गया। कोरोना के कारण प्रभातफेरियां तो नहीं निकाली गईं लेकिन तमाम बच्चे हाथों में तिरंगा लेकर इधर उधर दौड़ते नजर आए। कलेक्ट्रेट समेत सभी सरकारी इमारतों में ध्वजारोहण किया गया और कर्तव्यनिष्ठा व पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करने का संकल्प लिया गया।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट में शहीद पुलिसकर्मियों के लिए रखा गया दो मिनट का मौन

शहर की पहली नागरिक महापौर प्रमिला पांडेय ने नगर निगम परिसर में झंडारोहण कर देश के वीर सपूतों को याद किया। मंडलायुक्त सुधीर एम बोबडे ने कार्यालय में ध्वज फहराया। उन्होंने कहा कि हमें अपने कार्य को पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। उन्होंने पौधारोपण भी किया। डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कलेक्ट्रेट में झंडा फहराया। डीएम ने कहा कि हमें कलेक्ट्रेट आने वाले फरियादियों की हर बात को सुनना चाहिए और अपने कार्य को पूरी निष्ठा से करना चाहिए। यहां पर बिकरू कांड में शहीद पुलिसकर्मियों के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। शहर के मदरसों में भी ध्वजारोहण किया गया और देश भक्ति के तराने गाए गए।

नगर निगम में नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने ध्वज फहराया तो विकास भवन में डॉ. महेंद्र कुमार ने। यूपीएसआइडीसी में सीईओ मयूर महेश्वरी ने ध्वजारोहण किया। नगर निगम ने सभी वार्ड में विशेष सफाई अभियान चलाया। इसी तरह गांवों में भी सफाई अभियान चलाया गया और कूड़े का उठान किया गया। वन विभाग समेत विभिन्न विभागों की ओर से जगह-जगह पौधे रोपे गए। अब शाम के समय विभिन्न व्यापारिक संगठनों द्वारा चौराहों पर आतिशबाजी की जाएगी और मिठाई का वितरण किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न जगहों पर आयोजित समारोह में ध्वज फहराया। हालांकि इस दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया गया।

सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी ने सरसैया घाट पर ध्वजारोहण कर 11 लोगों को गंगा में डूबने से बचाने वाले रोहित निषाद को सम्मानित किया।

आयुध पैराशूट निर्माणी (ओपीएफ) में निर्माणी महाप्रबंधक डी.के. बंगोत्रा ने झंडारोहण के साथ ही पौधारोपण भी किया। समहाप्रबंधक ने कहा कि हमारी निर्माणी राष्ट्र सेवा के अपने संकल्प को पूरा करने के लिये दृढ़ संकल्पित है। देश की एकता और अखण्डता को अक्षुण्ण रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

वहीं घाटमपुर तहसील परिसर में एसडीएम वरुण पांडेय व न्यायालय परिसर में सिविल जज विजय कुमार यादव ने तिरंगा फहराया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.