Move to Jagran APP

14 हजार एलईडी लाइट बंद, ईईएसएल कंपनी को दिया नोटिस

सीसीएमएम का कार्य भी धीमा होने से नाराज नगर आयुक्त

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 07:51 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 07:51 PM (IST)
14 हजार एलईडी लाइट बंद, ईईएसएल कंपनी को दिया नोटिस
14 हजार एलईडी लाइट बंद, ईईएसएल कंपनी को दिया नोटिस

जागरण संवाददाता, कानपुर: शहर में नई एलईडी लाइट न लगने और पुरानी ठीक नहीं होने से नाराज नगर आयुक्त ने इनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएस) को नोटिस दी है। साफ कहा है कि मार्ग प्रकाश व्यवस्था में सुधार न होने की स्थिति में अनुबंध की शर्तों के तहत कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान समय में शहर में 14 हजार से ज्यादा लाइटें बंद पड़ी हैं।

loksabha election banner

पार्षदों ने नगर निगम कार्यकारिणी के समक्ष विरोध जताया था कि त्योहार शुरू हो गए हैं लेकिन अभी तक वार्ड स्तर पर लाइटें नहीं लगी हैं। इस बाबत मार्ग प्रकाश विभाग के मुख्य अभियंता आरके पाल ने शहर में लाइटों का निरीक्षण किया तो 16.50 फीसद लाइटें बंद मिलीं। इसको लेकर नोटिस दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 20 जुलाई 2021 और 25 सितंबर 2021 को पत्र दिया गया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। निरीक्षण में लगातार लाइटें बंद मिल रही हैं। जनप्रतिनिधियों द्वारा लगातार शिकायतें की जा रही हैं।

नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने सर्वे कराया तो लगभग 14 हजार एलईडी लाइटें बंद मिली। इसके अलावा सेंट्रल कंट्रोल मानीटरिग सिस्टम (सीसीएमएस) की स्थापना का कार्य भी धीमी गति से चल रहा है। इसके तहत कई खंभों को मिलाकर लाइटों में खर्च होने वाली बिजली का लेखा जोखा रखने के लिए मीटर लगाए जाने के साथ ही एक स्वीच से सभी खंभे से जुड़ी लाइटों को बंद किया जाए। इसे बिजली खर्च भी कम होगा और लाइटें भी एक साथ बंद हो जाएगी। नगर आयुक्त द्वारा दी गई नोटिस में साफ कहा गया है कि व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी। महापौर प्रमिला पांडेय ने अफसरों को आदेश दिए कि त्योहार में हर वार्डों में दस एलईडी लाइटें को लगाया जाए।

------------

114 हाई मास्ट पोल खाली पड़े

शहर में लगे 114 हाई मास्ट पोल खाली पड़े है। हर मास्ट में चार एलईडी लाइट लगनी है। इस हिसाब से 576 एलईडी लाइट लगाई जानी है। पार्षदों ने बताया कि कई बार शिकायतें की जा चुकी हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

------------

यहां पर बंद पड़ी लाइटें

जवाहरनगर, नेहरू नगर, रामबाग, गोविद नगर, रावतपुर, काकादेव, तिलकनगर, जरौली, कर्रही, बर्रा, विश्वबैंक, प्रेमनगर, गांधीनगर, गोल चौराहा से अफीम कोठी के बीच में, कौशलपुरी, श्यामनगर, शास्त्रीनगर, विजय नगर, नवाबगंज, कल्याणपुर, विष्णुपुरी समेत कई जगह लाइटें बंद पड़ी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.