Move to Jagran APP

हैलट में बनेगा 100 बेड का बच्चों का कोविड अस्पताल

कोरोना की तीसरी लहर से दो-दो हाथ करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कालेज केप्राचार्य को दिए आदेश।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 01:59 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 01:59 AM (IST)
हैलट में बनेगा 100 बेड का बच्चों का कोविड अस्पताल
हैलट में बनेगा 100 बेड का बच्चों का कोविड अस्पताल

जागरण संवाददाता, कानपर : कोरोना की तीसरी लहर से दो-दो हाथ करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिए हैं। मेडिकल कॉलेज में 100 बेड का बच्चों का कोविड हॉस्पिटल बनेगा। इसमें 50 बेड का पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीआइसीयू) एवं 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जाएगा। इसके लिए जरूरी उपकरणों लिए प्राचार्य ने शासन को 8.50 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है।

loksabha election banner

50 बेड का प्रस्तावित पीआइसीयू हैलट के मेटरनिटी विग की तीसरी मंजिल पर बनेगा। इसके अलावा 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड के लिए बाल रोग अस्पताल से लेकर जच्चा-बच्चा अस्पताल के बीच ही जगह चिह्नित की जा रही है।

-------------------

बाल रोग में 10 बेड का पीआइसीयू

कोविड की पहली वेब में बाल रोग विभाग में 10 बेड का पीआइसीयू बनाया गया था। यहां बड़ी संख्या में संक्रमित बच्चों का इलाज किया गया है। इसके बेहतर रिजल्ट को देखते हुए शासन स्तर से बेड की संख्या बढ़ाने का निर्देश प्राचार्य को दिया गया है।

-------------------

यह उपकरण मंगाए जा रहे

30 वेंटिलेटर बच्चों के लिए

75 इंफ्यूजन पंप

50 मल्टी पैरामॉनीटर

50 फाउलर बेड

8.50 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा

-------------------

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद से बच्चों के लिए 100 बेड के कोविड अस्पताल की तैयारी में जुट गए हैं। आइसोलेशन वार्ड के लिए सोमवार तक जगह फाइनल कर देंगे।

- प्रो. आरबी कमल, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज। लक्षण मिलते ही दें दवाओं की किट

मुख्यमंत्री ने कहा कि निगरानी समितियों के सदस्य लक्षण वालों को तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराएं जांच रिपोर्ट का इंतजार न करें। 24 घंटे में आरआरटी टीम भेजकर लक्षणयुक्त मरीजों की जांच सुनिश्चित कराई जाए। पीएचसी और सीएचसी की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए डीएम और सीएमओ नियमित समीक्षा करें। कानपुर में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रण किए जाने के कार्यों तथा की गयी व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया। बच्चों के लिए मेडिकल कॉलेज में सौ बेड के एनआइसीयू की व्यवस्था की जाए। ----------------

ओवर बिलिंग पर कराएं मुकदमा

उन्होंने कोविड मरीजों के इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों द्वारा ओवर बिलिग करने पर मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया। जरूरत पड़े तो अस्पताल अधिग्रहित कर लें और सरकारी चिकित्सकों से चलवाएं। गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के लिए अलग अस्पताल की व्यवस्था करें। कैंसर, हार्ट और डायलेसिस के मरीजों के इलाज के लिए एक अस्पताल निर्धारित कर व्यवस्था की जाए। गरीब व्यक्तियों की कोविड से मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपये की सहायता दी जा रही है। किसी भी दशा में शवों को नदियों में प्रवाहित न करने दिया जाए। -----------------

ये आदेश भी दिए

- गेहूं खरीद के 72 घंटे में किसानों को भुगतान करें।

- बरसात से पहले नालों की सफाई करा ली जाए।

- प्रत्येक गांव में सफाई अभियान विशेष रूप से चलाएं।

.........

नोट

बैठक में एडीजी भानु भास्कर और पुलिस कमिश्नर असीम अरुण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.