Move to Jagran APP

घूंघट की आड़ से नामांकन करने पहुंची महिलाएं

जागरण संवाददाता कन्नौज त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई महिलाएं जिला पंचायत सदस्य प्रधान क्षेत्र

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 07:57 PM (IST)
घूंघट की आड़ से नामांकन करने पहुंची महिलाएं
घूंघट की आड़ से नामांकन करने पहुंची महिलाएं

जागरण संवाददाता, कन्नौज : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई महिलाएं जिला पंचायत सदस्य, प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए नामांकन करने पहुंचीं। इनमें दूरदराज के गांवों से आईं महिलाओं ने घूंघट की ओट से नामांकन पत्र दाखिल किए। वहीं, कई महिलाएं छोटे-छोटे बच्चों को गोद में लेकर आईं थीं।

loksabha election banner

आज भी हमारे देश में संस्कृति व पुरातन सभ्यता जीवित है। इसका नजारा पंचायत चुनाव के नामांकन के पहले दिन देखने को मिला। जिला पंचायत कार्यालय में महिलाओं की लंबी लाइन लगी थी। इनमें कई महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र से आईं थीं, जो लंबा घूंघट निकाले थीं। दरअसल उनके प्रस्तावक के रूप में ससुर, जेठ या अन्य बड़े-बुजुर्ग आए थे। ऐसे में घूंघट निकालना उनकी मजबूरी थी। सबसे अधिक दिक्कत तो उन महिलाओं को हुई, जो छोटे-छोटे बच्चों को लेकर आईं थीं। नामांकन के दौरान उनके पति या परिवार के अन्य लोग बच्चों को खिलाते नजर आए।

----------------------------

आरक्षण की मजबूरी या पति की महत्वाकांक्षा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं को भी आरक्षण दिया गया। ऐसे में जिन ग्राम सभाओं को महिलाओं को आरक्षित किया गया, तो उनमें पतियों की महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए उन्हें मैदान में उतरना पड़ा। बच्चे छोटे होने के बाद भी महिलाएं कड़ी धूप में लाइन में लगीं रहीं। गांव की सरकार बनाने के लिए महिलाएं भी पुरुषों से पीछे नहीं हैं।

------------------------------

डीएम ने शारीरिक दूरी रखने की दी चेतावनी

जिला पंचायत सभागार का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र व पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने भीड़ को देखकर सभी प्रत्याशियों और प्रस्तावकों को कोविड संक्रमण के चलते शारीरिक दूरी का पालन करने की चेतावनी दी। उन्होंने नाराजगी जाहिर की और वहां तैनात पुलिस कर्मियों को सीमित संख्या में ही लोगों को अंदर भेजने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.