Move to Jagran APP

हाईटेंशन की चिगारी से जली गेहूं की फसल

संवाद सूत्र ठठिया खेत के ऊपर से निकले हाईटेंशन लाइन में स्पार्किंग हो गई। तारों से ि

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 11:17 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 11:17 PM (IST)
हाईटेंशन की चिगारी से जली गेहूं की फसल
हाईटेंशन की चिगारी से जली गेहूं की फसल

संवाद सूत्र, ठठिया : खेत के ऊपर से निकले हाईटेंशन लाइन में स्पार्किंग हो गई। तारों से निकली चिगारी ने गेहूं की फसल को चपेट में लिया और आग लग गई। करीब तीन बीघा गेहूं की फसल आग से जल गई। ग्रामीणों ने आग पर एक घंटे बाद काबू पाया। इससे आसपास की फसल बच सकी। ठठिया के पट्टी गांव निवासी बेचेलाल का तीन बीघा खेत है। खेत के ऊपर से हाईटेंशन लाइन निकली है। बेचेलाल के तीन बीघा खेत में गेहूं की फसल तैयार खड़ी थी, जिसकी कटाई करनी थी। शनिवार को हवा से हाईटेंशन लाइन आपस में टकरा गई। इससे तारों से चिगारी निकल कर खड़ी फसल पर गिरी। पल-भर में आग ने पूरे खेत को चपेट में लिया। आसपास खेतों पर गेहूं की कटाई कर रहे किसानों में अफरा तफरी मच गई। किसानों ने मिट्टी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया। सबमर्सिबल चलाकर बाल्टी से पानी डाला, लेकिन तेज लपटें होने के कारण आग नहीं बझुी तबतक बेचेलाल की पूरी फसल जलकर राख हो गई। इससे काफी नुकसान हुआ। वहीं, ग्रामीणों के प्रयास से आसपास के खेतों पर खड़ी गेहूं की फसल बच गई। पीड़ित किसान ने मुआवजे की गुहार लगाई है। उपजिलाधिकारी जयकरन ने बताया कि लेखपाल को भेजकर नुकसान का आंकलन कराएंगे। नियमानुसार आर्थिक सहायता की जाएगी।

loksabha election banner

-------------

एचटी लाइन से दस बीघा फसल जली

संवाद सूत्र, तालग्राम: एचटी लाइन के लटकते तार आपस में टकरा गए। इससे निकली चिगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई। दो किसानों की दस बीघा फसल जलकर राख हो गई। पीड़ितों से आर्थिक सहायता की गुहार लगाई।

थाना तालग्राम के गांव भवानी सराय निवासी अनुज कुमार व गांव माधव नगर निवासी किसान ललुआ के खेतों के ऊपर से एचटी लाइन निकली है। तार काफी नीचे तक लटकते हैं, जो शिकायत के बादभी सही नहीं कराए जा रहे हैं। शनिवार दोपहर तेज हवा में तार आपस में टकरा गए। इसकी चिगारी खेतों में जाकर गिरी। कुछ ही देर में आग लग गई और लपटें उठने लगी। गांव के लोग मौके पर पहुंचे। निजी नलकूप चलाकर आग बुझाने का प्रयास किया। इस बीच दो किसानों की फसल जल गई। अनुज ने बताया कि एक बीघा फसल का नुकसान हुआ है। गांव के लोगों की मदद से आग को बुझा लिया गया। वहीं, ललुआ ने बताया कि उनकी नौ बीघा फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना लेखपाल को दी। किसानों को मुआवजा दिलवाए जाने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.