Move to Jagran APP

बच्चों में तेजी से फैल रहा वायरल संक्रमण

जागरण संवाददाता, कन्नौज: मौसम के बदलाव की मार जहां बड़ों को भी परेशान कर रही है, वही

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 06:46 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 06:46 PM (IST)
बच्चों में तेजी से फैल रहा वायरल संक्रमण
बच्चों में तेजी से फैल रहा वायरल संक्रमण

जागरण संवाददाता, कन्नौज: मौसम के बदलाव की मार जहां बड़ों को भी परेशान कर रही है, वहीं बच्चे भी परेशान हैं। बच्चों में वायरल संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिससे स्वास्थ्य महकमे में हलचल तेज हो गई है। जिला अस्पताल में बाल रोग विशेषज्ञों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

prime article banner

जिला अस्पताल के वाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में सोमवार को लगभग 500 मरीज दाखिल हुए, जिसमें 210 बच्चे थे। बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के पास बच्चों की भीड़ लगी हुई थी। अधिकतर बच्चे बुखार और डायरिया से पीड़ित चल रहे थे। गंभीर बीमार बच्चों को भर्ती किया जा रहा था। वहीं ओपीडी में पंजीकरण कराने और औषधि विभाग में दवाई लेने के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी थी। कई मरीज अपनी बारी के इंतजार में बेंच या फर्श पर लेटे हुए थे।

--

गंदगी और दूषित पानी से फैल रहा संक्रमण

जिला अस्पताल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.सुमित सचान ने बताया कि गांवों में बरसात के बाद कई जगह जलभराव हो गया। दूषित पानी भरा होने से वायरल संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बच्चों में सबसे अधिक बुखार और डायरिया के लक्षण मिल रहे हैं। इसके अलावा निमोनियां व मलेरिया का भी प्रकोप है। बुखार से पीड़ित बच्चों का रक्त परीक्षण कराया जा रहा है तो कई वाइवेक्स और फैल्सीपेरम मलेरिया के भी मरीज मिल रहे हैं।

---

जिला अस्पताल में वायरल संक्रमण के रोकथाम के लिए पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए चाइल्ड केयर वार्ड बनाया गया है। सभी डाक्टरों को अलर्ट कर दिया गया है।

-डॉ.राजेंद्र प्रसाद शाक्य, सीएमएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.