Move to Jagran APP

शहर से गांव तक दिखा टीकाकरण का उत्साह

जागरण संवाददाता कन्नौज कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में अब शहर से लेकर गांव तक लोगों में उ

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 07:28 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 07:56 PM (IST)
शहर से गांव तक दिखा टीकाकरण का उत्साह
शहर से गांव तक दिखा टीकाकरण का उत्साह

जागरण संवाददाता, कन्नौज: कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में अब शहर से लेकर गांव तक लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है। कोरोना के प्रसार को देखते हुए लोगों ने स्वयं केंद्र पर जाकर वैक्सीन का पहला डोज लिया। जिला अस्पताल समेत जिले के सभी 32 केंद्रों पर दिन भर कतार लग रही है।

prime article banner

सोमवार को टीकाकरण का आयोजन किया गया। जिला अस्पताल में लोगों की लंबी लाइन लगी थी। 45 साल के युवाओं से लेकर 60 साल तक के बुजुर्गो ने उत्साह के साथ टीका लगवाया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी के मुताबिक सोमवार को जनपद में 2590 लोगों ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया, जबकि 424 लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लिया। उन्होंने बताया कि रविवार को छोड़कर प्रतिदिन सभी केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। सभी लोगों को उत्साह के साथ टीका लगवाना चाहिए। सभी शिक्षक-कर्मचारी लगवाएं टीका जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी केके ओझा ने बताया कि उन्होंने स्वयं वैक्सीन का टीका लगवाया। बेसिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी, अधिकारी व लिपिक निकटतम केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि 45 साल से ऊपर के हर शिक्षक-कर्मचारी को टीका लगवाना आवश्यक है। इसमें उदासीनता बर्दाश्त नहीं होगी। टीका लगवाने से स्वयं भी सुरक्षित रहेंगे तो परिवार भी सुरक्षित होगा। जान है तो जहान है..

कोरोना संकट काल में लोग जिदगी को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जान है तो जहान है. की कहावत को चरितार्थ करते हुए लोगों को टीकाकरण केंद्र तक अवश्य पहुंचना चाहिए। मैंने अपने परिवार के साथ टीका लगवाया और सभी को सुरक्षित किया। टीका लगवाने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें तथा मास्क लगाकर ही बाहर निकलें।

-कैलाश सिंह राजपूत, विधायक तिर्वा

---------------- टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। सुबह नाश्ता करने के बाद टीकाकरण केंद्र पर जाएं और वहां पंजीकरण कराने के बाद वैक्सीन लगवाएं। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक केंद्र पर रुकना होगा। इसके बाद टीकाकरण का प्रमाणपत्र लेकर ही घर जाएं।

-डॉ. कमलचंद्र राय, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ----------------- नियत समय पर लें दूसरा डोज

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में पहला डोज लेने के बाद नियत समय पर दूसरा डोज अवश्य लें, तभी सुरक्षा चक्र पूरा होगा। दोनों डोज लेने के बाद शरीर में एंटीबॉडी बनते हैं, जिससे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। टीकाकरण पूरा होने के बाद कोरोना तो क्या, कोई भी वायरस प्रभाव नहीं दिखा पाएगा।

-डॉ. बृजेश शुक्ल, चिकित्सा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.