Move to Jagran APP

अवकाश में तहसील पर हुआ काम

संवाद सहयोगी तिर्वा साप्ताहिक अवकाश होने के बावजूद भी तहसील में काफी भीड़ रही। निर्वाचन

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 12:25 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 12:25 AM (IST)
अवकाश में तहसील पर हुआ काम

संवाद सहयोगी, तिर्वा : साप्ताहिक अवकाश होने के बावजूद भी तहसील में काफी भीड़ रही। निर्वाचन कार्य को लेकर उम्मीदवारों की लाइनें लगी रहीं। प्रमाण पत्र बनवाने से लेकर नामांकन पत्र भरवाने के लिए अधिवक्ताओं के चेंबर में लोग डटे रहे।

loksabha election banner

रविवार को तहसील में साप्ताहिक अवकाश होता है। लेकिन पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवार व समर्थकों की भीड़ रही लगी। निर्वाचन कार्यालय से लेकर आय, जाति, निवास व अदेय प्रमाण पत्र बनवाने को लोगों की दौड़ होती रही। अधिवक्ताओं के चेंबरों में काफी भीड़ रही। नामांकन पत्र भरवाने से लेकर शपथ पत्र बनवाने के लिए लाइन लगी रही। देर शाम तक तहसील में कामकाज चलता रहा। एसडीएम जयकरन ने बताया कि निर्वाचन से जुड़े काम को रोका नहीं जाएगा। प्रमाण पत्र समय से जारी होंगे। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। साप्ताहिक छुट्टी भी भी काम किया जाएगा। चुनाव को शांतिपूर्ण ढ़ंग से कराया जाएगा।

छिबरामऊ में 211 आवेदकों ने खरीदे नामांकन पत्र: विकास खंड कार्यालय पर रविवार को भी नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। छिबरामऊ में वरिष्ठ लिपिक रचना, ब्लाक मनरेगा कोआर्डिनेटर माधुरी दुबे व लिपिक अभिषेक शुक्ला काउंटर पर डटे रहे। इस दौरान कुल रविवार को 211 नामांकन पत्र बिके। इसमें ग्राम प्रधान के 42, सदस्य के 125 व बीडीसी के 44 पर्चे शामिल हैं। इससे पहले शनिवार को 332, शुक्रवार को 514 व गुरुवार को 502 पर्चे बिके थे। चार दिन में कुल 1559 नामांकन पत्र खरीदे गए हैं। वहीं, कन्नौज सदर ब्लॉक में एडीओ पंचायत संजय पाठक की उपस्थिति में कुल 109 पर्चे बिके। इसमें प्रधान के 34, ग्राम पंचायत सदस्य के 42 व बीडीसी के 33 पर्चे खरीदे गए। वहीं, जिला पंचायत कार्यालय पर सदस्य पद के 50 पर्चे खरीदे गए। अपर जिला मुख्य अधिकारी ज्योति दीक्षित ने बताया कि कुल 439 पर्चे बिक चुके हैं।

नामांकन के लिए दुरुस्त कराई व्यवस्थाएं

सात व आठ अप्रैल को होने वाले नामांकन के लिए विकास खंड कार्यालय प्रभारी बीडीओ मनोज कुमार चतुर्वेदी ने निरीक्षण किया। 26 काउंटरों पर बैरीकेडिंग की स्थिति देखी। काउंटर पर एआरओ को पहुंचने की व्यवस्था कराई। परिसर साफ कराया। ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत के आरओ के बैठने के लिए सभागार में दो काउंटर बनाए गए। एडीओ समाज कल्याण सुनील कुमार मिश्रा की देखरेख में ग्राम पंचायत सचिवों ने एआरओ को दी जाने वाली चुनाव सामग्री बक्सों में रखी।

अदेयता प्रमाण पत्र पर की चर्चा

वसूली की शिकायतें मिलने के बाद जिलाधिकारी ने अदेयता प्रमाण पत्र की व्यवस्था में परिवर्तन किया है। अब केवल बकायेदारों को ही प्रमाण पत्र जमा करना है। यह निर्देश प्रभारी बीडीओ ने आरओ शिव मोहन सिंह को दिए।

सहकारिता विभाग से उपलब्ध कराई सूची

सहकारी समितियों के चुनाव में ग्रामीण क्षेत्रों से कई लोगों ने जीत हासिल की थी। वह प्रतिनिधि बनाए गए थे। ग्राम पंचायत के चुनाव में इसमें से कई लोग आवेदन कर रहे हैं। ऐसे हैं रविवार को एआर के निर्देश पर सहकारी समिति की ओर से अध्यक्ष समेत सदस्यों की सूची बीडीओ कार्यालय पर उपलब्ध कराएगी। इस सूची से आवेदन करने वालों का मिलान किया जाएगा। ऐसे में चुनाव लड़ने से पहले उन्हें सदस्य पद से इस्तीफा देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.