Move to Jagran APP

हमारे सिविक सेंस का हश्र बदतर, कैसे स्वच्छ हो इत्रनगरी

-खाली प्लाट सड़क और नालों में फेंक रहे कूड़ा -घर-घर कूड़ा एकत्र होने के बाद भी

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 05:33 PM (IST)
हमारे सिविक सेंस का हश्र बदतर, कैसे स्वच्छ हो इत्रनगरी
हमारे सिविक सेंस का हश्र बदतर, कैसे स्वच्छ हो इत्रनगरी

-खाली प्लाट, सड़क और नालों में फेंक रहे कूड़ा

loksabha election banner

-घर-घर कूड़ा एकत्र होने के बाद भी लोग नहीं जागरूक

जागरण संवाददाता, कन्नौज: शहर को साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी सिर्फ शासन या नगर पालिका की नहीं है, नागरिकों की भी है। नागरिकों को भी अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक और सचेत रहना चाहिए, पर ऐसा नहीं है। हम अपने शहर की स्वच्छता के प्रति कितने जागरूक हैं। यह शहर के खाली पड़े प्लाट पर जमा कूड़ा और कूड़े से पटे नाले बताते हैं। यह बताते हैं कि हमारे सिविक सेंस का हश्र कितना बदतर है।

हमारा शहर साफ-सुथरा रहे, इसके लिए नगर पालिका प्रशासन डोर टू डोर कूड़ा एकत्र कर रहा है। चार-पांच हजार कर्मचारी इस काम में लगे हुए हैं। ये कर्मी हर दिन सुबह घरों के सामने सीटी बजाते हुए जाते हैं और कूड़ा एकत्र करते हैं। बावजूद इसके कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो सड़क और खाली प्लाट पर कूड़ा फेंकने से बाज नहीं आ रहे। यह उनके सिविक सेंस को दर्शाता है। मंगलवार को जागरण टीम शहर में स्वच्छता की पड़ताल करने निकली तो लोगों के सिविक सेंस की बदरंग तस्वीर देखने को मिली। मुहल्ला लुधपुरी में खाली पड़े प्लाट में कूड़े का ढेर नजर आया। यही स्थिति बाबा गौरी शंकर रोड की भी थी। पाटा नाला के पास खाली पड़ा प्लाट भी कूड़ा घर बना था। वहीं पाटा नाला भी कूड़े से पटा हुआ था। ऐसे में इत्रनगरी को सबसे स्वच्छ शहर का तमगा कैसे मिल सकता है। हम सवाल तो उठाना शुरू कर देते हैं, पर जहां से कर्तव्य की बात आती है तो बचते नजर आते हैं। --------- क्या है सिविक सेंस सभी चाहते हैं कि हमारा शहर स्मार्ट हो जाए, पर स्वयं स्मार्ट नहीं होना चाहते। हमारा शहर स्वच्छता रैकिग में पहले पायदान पर तभी पहुंचेगा, जब हम सिविक सेंस के मर्म को समझेंगे। नियम और व्यवस्था की अहमियत को अपना कर उसे आचरण का हिस्सा बना लेंगे। जिस प्रकार पानी, बिजली पर हमारा अधिकार है तो उसका बिल चुकाना हमारा कर्तव्य है। हम सड़क पर कूड़ा ने फेकें, चलती गाड़ी से कहीं पर भी न थूकें, केले के छिलके, कागज आदि न फेंके और दूसरों को भी न फेंकने दें, यही हमारा सिविक सेंस (नागरिक बोध) है। --------------- हमारा शहर स्वच्छ रहे और पहले पायदान पर पहुंचे। इसके लिए नगर पालिका प्रशासन पूरी कोशिश कर रहा है। शहर की सड़कें स्वच्छ रहें, लोग इधर-उधर कूड़ा न फेंके, इसके लिए डोर टू डोर कूड़ा एकत्र कराया जा रहा है। इसके बाद भी अगर किसी के घर कूड़ा रह जाता है या फिर सड़क पर पड़ा है तो लोग मुझे फोन कर सकते हैं। ट्विटर, फेसबुक के जरिये भी लोग बता सकते हैं। नपा टीम उनकी हर समस्या को दूर करेगी। -शैलेंद्र अग्निहोत्री, चेयरमैन नगर पालिका परिषद कन्नौज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.