Move to Jagran APP

आरबीआइ से सीधे खातों में आएगा भुगतान

प्रशांत सक्सेना, कन्नौज : कोषागार से होने वाले भुगतान की प्रक्रिया अब ई-कुबेर प्रणाली से हो

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:59 PM (IST)
आरबीआइ से सीधे खातों में आएगा भुगतान
आरबीआइ से सीधे खातों में आएगा भुगतान

प्रशांत सक्सेना, कन्नौज : कोषागार से होने वाले भुगतान की प्रक्रिया अब ई-कुबेर प्रणाली से होगी। इसके तहत आरबीआई से सीधे खातों में वेतन, पेंशन, निर्माण व अन्य भुगतान की राशि भेजी जाएगी। आरबीआई और कोषागार के बीच माध्यम बनने वाले एसबीआई का काम खत्म हो जाएगा। समय भी बचेगा और सर्वर डाउन की समस्या भी नहीं होगी।

prime article banner

जिले में अब तक सभी भुगतान एसबीआइ के माध्यम से किए जाते थे। इसमें रिजर्व बैंक राशि एसबीआइ को ट्रांसफर करता था और वहां से कोषागार के माध्यम से सभी खातों में भुगतान भेजा जाता था। प्रक्रिया लंबी होने की वजह से कई बार भुगतान में देरी और सर्वर डाउन जैसी समस्याएं होती रहती थीं। ऐसे में आरबीआई ने ई-कुबेर प्रणाली विकसित की है। इसके तहत माध्यम बैंक एसबीआई जिले में होने वाले सरकारी भुगतानों से पूरी तरह दूर हो जाएगी। सारे भुगतान सीधे आरबीआई से होंगे।

11 अक्टूबर से बदलेगी व्यवस्था

सूबे के सभी कोषागार में ई-कुबेर प्रणाली 11 अक्टूबर से लागू होगी। इस संबंध में सभी जिलों के कोषाधिकारियों को लखनऊ में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ऐसे काम करेगी प्रणाली

ई-कुबेर प्रणाली के तहत तैयार सॉफ्टवेयर पर कोषागार की ओर से सभी खातों का विवरण दर्ज किया जाएगा। इससे आरबीआइ सीधे इन खातों में धनराशि भेज सकेगी। अभी तक इस काम के लिए एसबीआइ की मदद ली जाती थी। पीडब्ल्यूडी समेत अन्य विभागों के निर्माण संबंधी भुगतान भी ई कुबेर प्रणाली से ही होंगे। विधायक व सांसद निधि की रकम का भुगतान, शिक्षा विभाग व अन्य की जीपीएस धनराशि भी सीधे मिलेगी। कोषागार में ई-कुबेर प्रणाली जल्द लागू होगी। इससे वेतन, पेंशन व निर्माण संबंधी सभी भुगतान आरबीआइ से सीधे होंगे। इससे समय की बचत के साथ काम आसान होगा।

-राजेश कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी, कन्नौज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.