Move to Jagran APP

आग लगने से किसानों की 18 बीघा गेहूं की फसल जली

संवाद सूत्र सौरिख रविवार को गेहूं की फसल में आग लग गई। ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों की मदद

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 12:22 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 12:22 AM (IST)
आग लगने से किसानों की 18 बीघा गेहूं की फसल जली
आग लगने से किसानों की 18 बीघा गेहूं की फसल जली

संवाद सूत्र, सौरिख: रविवार को गेहूं की फसल में आग लग गई। ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों की मदद से आग बुझाई। इस बीच करीब 18 बीघा फसल जलकर राख हो गई। पीड़ित किसानों ने आर्थिक मदद की मांग की।

loksabha election banner

थाना सौरिख की ग्राम पंचायत गोरखपुर हरिभानपुर के मजरा नगला हीरा निवासी किसान सेवक कठेरिया, अन्नपूर्णा, सियाराम, अशोक, सुनील व वीरपाल के खेत में रविवार को गेहूं की फसल में आग लग गई। तेज हवा के बीच लपटें उठती देख ग्रामीण दौड़ पड़े। धूल व हरे पेड़ की टहनियों से आग बुझाने का प्रयास किया। पुलिस व दमकल गाड़ी पहुंची। दमकल विभाग के एलएफएम राजेंद्र सिंह, चालक प्रमोद कुमार, फायरमैन हुकुम सिंह व रंजीत सिंह ने ग्रामीणों की मदद से करीब एक घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया। हवा की वजह से आग सुलगती रही, जो दमकल कर्मियों ने बुझाई। इस बीच सेवक कठेरिया की पांच, शिवदयाल, अन्नपूर्णा व सियाराम की साढ़े तीन- साढ़े तीन बीघा व अशोक, सुनील व वीरपाल की एक-एक बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। करीब साढ़े 18 बीघा फसल नुकसान हुई। आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी। एसडीएम देवेश कुमार गुप्त ने बताया लेखपाल को मौके पर भेजकर जांच कराकर नियमानुसार आर्थिक मदद करेंगे।

तार की चिंगारी से जली फसल, प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: हाईटेंशन लाइन की चिगारी से गेहूं की दो बीघा फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

गांव गिरधरपुर में किसान करन सिंह व बेचेलाल ने गेहूं की फसल की थी। खेत के ऊपर से निकली एचटी लाइन के तार रविवार को आपस में टकरा गए। स्पार्किंग से निकली चिगारी से फसल को चपेट में ले लिया और आग लग गई। मिट्टी व पेड़ की हरी टहनियों से ग्रामीणों ने काबू पाया। बिजली विभाग की लापरवाही से नाराज किसान एकत्रित हो गए। करन सिंह, सुधीर कप्तान सिंह, ज्ञान सिंह, अजमेर, राजेश कुमार, कमलेश, धीरेंद्र सिंह लोधी व सतीश सिंह आदि ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। अधिकारियों पर अनदेखी का आरोप लगाया। सद्दाम हुसैन ने सूचना लेखपाल व निवर्तमान प्रधान को दी। बिजली विभाग का कोई कर्मी मौके पर नहीं आया। किसानों ने पीड़ितों को मुआवजा दिलाए जाने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.