Move to Jagran APP

सदर में 709 प्रधान तो 263 ने बीडीसी का भरा पर्चा

जागरण संवाददाता कन्नौज पंचायत चुनाव का नामांकन त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे में हुआ। पहले ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 08:16 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:16 PM (IST)
सदर में 709 प्रधान तो 263 ने बीडीसी का भरा पर्चा
सदर में 709 प्रधान तो 263 ने बीडीसी का भरा पर्चा

जागरण संवाददाता, कन्नौज: पंचायत चुनाव का नामांकन त्रिस्तरीय सुरक्षा के घेरे में हुआ। पहले दिन गुरुवार को नामांकन करने की होड़ रही। सदर ब्लाक में 84 ग्राम पंचायतों पर प्रधान पद के लिए 709, ग्राम पंचायत सदस्य पर 180 व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर 263 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। पुरुष प्रत्याशी से अधिक महिलाओं में नामांकन का उत्साह दिखा और धूप में लंबी कतार लगाकर पर्चा दाखिल किए। कोविड को देखते हुए प्रत्याशी के साथ सिर्फ एक प्रस्तावक को प्रवेश मिला। न्याय पंचायतवार एआरओ ने सेट लिए। प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के निर्वाचन अधिकारी अंजनी कुमार व बीडीसी के निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह रहे। अंजनी ने बताया कि नामांकन ज्यादातर एक या दो सेट में दिए गए हैं। गुरुवार को भी इसी तरह नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

loksabha election banner

रातभर चलती रही फीडिग

नामांकन पत्र स्कैन कर ई-आरओ सॉफ्टवेयर पर फीड होंगे। शाम तक करीब 200 लोगों की फीडिग की गई, रातभर काम चलता रहा। डीएम राकेश कुमार मिश्रा ने एसपी प्रशांत कुमार के साथ निरीक्षण किया। वहीं, एसडीएम सदर गौरव शुक्ला व सीओ शिव प्रताप सिंह गतिविधियों पर नजर बनाए रहे। सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। जगह-जगह पुलिस व पीएसी तैनात रही। 100 मीटर तक नामांकन स्थल छावनी में तब्दील रहा। रूट डायवर्ड कर जगह-जगह बैरीकेडिग रही। वाहन खड़ा करने व निकलने को लेकर पुलिस से लोगों की बहस हुई। कई राजनीतिक लोग कतार से बचकर जल्द नामांकन करने के प्रयास में रहे, लेकिन एक न चली।

18 काउंटरों पर हुए नामांकन

सदर ब्लाक में नामांकन 18 काउंटरों पर हुए। इसमें प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के काउंटर संख्या एक से 11 तक, जबकि बीडीसी के काउंटर संख्या 11 से 18 में हुए। इस दौरान आचार संहिता व कोविड नियमों की सख्ती के चलते वाहनों का काफिला, बैंडबाजा, जुलूस व समर्थक नहीं आए।

सदर ब्लाक की स्थिति

ग्राम पंचायत : 84

न्याय पंचायत : 11

मतदाता : 1,50,383

प्रधान पद : 84

जिला पंचायत सदस्य पद : 04

क्षेत्र पंचायत सदस्य पद : 93

ग्राम पंचायत सदस्य पद : 1044

-----------------

अनुबंध पत्र भरने में देरी होने पर फटकार

संवाद सहयोगी, तिर्वा : उमर्दा ब्लाक में नामांकन को लेकर भीड़ रही। महिला व पुरुषों की अलग-अलग लाइन रही रही। लाइन करीब 500 मीटर तक लंबी रही। सुबह 7 बजे से ही प्रत्याशी हुजूम बनाकर आने लगे थे। लेकिन 8 बजे के बाद ही ब्लाक में जाने दिया गया। प्रत्याशियों के समर्थकों को ब्लाक परिसर से 200 मीटर दूर रोक, सिर्फ प्रस्तावक को साथ जाने की अनुमति दी गई। इसके बाद गेट पर प्रत्याशियों से पुलिस ने पांच लाख के अनुबंध पत्र को भरवा कर पाबंद किया। 10.40 बजे डीएम राकेश कुमार मिश्रा व एसपी प्रशांत वमर पहुंचे। उन्होंने तेज धूप में महिला व पुरुषों की लाइन देखी तो नाराजगी जताई। गेट पर पाबंद का अनुबंध पत्र भरने में देरी होने से लगी लाइन पर फटकार लगाई।

---------

दारोगा ने कुर्सी पर पूरी की नींद

डीएम व एसपी के निरीक्षण के बाद सुरक्षा में तैनात उपनिरीक्षक रामप्रकाश को कुर्सी पर बैठे-बैठे नींद आ गई। करीब एक घंटे तक सोते रहे। बीच-बीच में साथी पुलिस कर्मियों ने जगाया तो नाराजगी जताने लगे। इससे दोबारा किसी कर्मचारी ने जगाने की हिम्मत नहीं की। एक व्यक्ति ने सोते हुए उनका पूरी तरह से वीडियो बनाया और इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। इस पर दारोगा ने कहा कि तबीयत खराब होने से नींद आ गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.