Move to Jagran APP

पहले दिन 28343 बच्चे पहुंचे स्कूल, उत्सव जैसा माहौल

जागरण संवाददाता कन्नौज कोरोना संकट काल में जब 11 माह बाद प्राइमरी स्कूलों में बच्चे पहुंचे तो अलग ही नजारा देखने को मिला। बच्चों के शोरगुल से विद्यालयों की दीवारें बोल पड़ी तो शिक्षक भी खुश नजर आए। पहले दिन जिले में 28343 बच्चे स्कूल पहुंचे तो शिक्षकों ने उनका स्वागत किया और पढ़ाई शुरू कराई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 06:16 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 11:03 PM (IST)
पहले दिन 28343 बच्चे पहुंचे स्कूल, उत्सव जैसा माहौल
पहले दिन 28343 बच्चे पहुंचे स्कूल, उत्सव जैसा माहौल

जागरण संवाददाता, कन्नौज: कोरोना संकट काल में जब 11 माह बाद प्राइमरी स्कूलों में बच्चे पहुंचे तो अलग ही नजारा देखने को मिला। बच्चों के शोरगुल से विद्यालयों की दीवारें बोल पड़ी तो शिक्षक भी खुश नजर आए। पहले दिन जिले में 28,343 बच्चे स्कूल पहुंचे तो शिक्षकों ने उनका स्वागत किया और पढ़ाई शुरू कराई।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह से ही सभी स्कूलों में रौनक लौट आई। बच्चों के आने से पहले शिक्षकों ने भी तैयारियां कर लीं थीं। बच्चे दौड़ते हुए स्कूल पहुंचे। इसके बाद शिक्षिकाओं ने उनका तिलक लगाकर स्वागत किया। शिक्षकों ने बच्चों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के बारे में बताया और मास्क का वितरण किया। बच्चों को हाथ धोने के बारे में भी बताया गया। हालांकि शासन ने बच्चों को रोस्टर के अनुसार बुलाने के निर्देश दिए थे, लेकिन पहले दिन कई स्कूलों में सभी कक्षाओं के बच्चे पहुंचे तो शिक्षकों ने उन्हें वापस नहीं किया बल्कि उन्हें रोस्टर के बारे में जानकारी दी। रोस्टर के अनुसार सोमवार को कक्षा एक व पांच के बच्चों को पहुंचना था। मंगलवार को कक्षा दो व चार के बच्चों को बुलाया जाएगा। अभिभावकों को बुलाकर उनसे सहमति पत्र भी लिए गए। इसके बाद कक्षाओं में पाठ्यक्रम के अनुसार पढ़ाई की गई। शिक्षकों के चेहरे पर चमक

जिले में 69 हजार शिक्षक भर्ती में पहले चरण में 300 शिक्षकों को नियुक्त किया गया था, जबकि दूसरे चरण में 1,055 शिक्षकों को तैनाती मिली। ये शिक्षक प्रतिदिन स्कूल जा रहे थे, लेकिन बच्चों के न आने से ऊब जाते थे। सोमवार को जब बच्चे स्कूल पहुंचे तो नई भर्ती के शिक्षक सबसे अधिक खुश नजर आए। स्कूलों में प्रधानाध्यापकों ने नए शिक्षकों से बच्चों का परिचय भी करवाया। पहले दिन रही यह उपस्थिति

कक्षा बालिकाएं बालक योग

एक 3625 4043 7668

दो 2186 2046 4232

तीन 1486 1619 3105

चार 2152 1929 4081

पांच 4568 4639 9257

योग 14017 14276 28343 कोट

पहले दिन रोस्टर के अनुसार बच्चों को बुलाया गया था। जिले में करीब 25 फीसद बच्चे उपस्थित हुए। सभी शिक्षकों को प्रतिदिन प्रेरणा लक्ष्य के अनुसार शिक्षण कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं।

-केके ओझा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नौनिहालों के स्वागत में सजाए गए विद्यालय

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: कोरोना संक्रमण के बीच बंद किए गए प्राथमिक विद्यालय पहली बार सोमवार को बच्चों के लिए खोले गए। अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय कल्याणपुर में प्रधानाध्यापक पूजा पांडेय ने शिक्षकों की मदद से परिसर को सजाया। शिक्षकों ने टीएलएम नो मास्क नो एंट्री बनाकर इसे मुख्य द्वार पर रखा गया। सभी बच्चों का शारीरिक तापमान मापा गया। हाथ सैनिटाइज कराए गए। च्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में प्रधानाध्यापक रमा मिश्रा ने शिक्षकों के साथ परिसर को गुब्बारों से सजवाया। प्राथमिक विद्यालय लड़ैता में प्रधानाध्यापक रविद्र कुमार शुक्ला की उपस्थिति में बच्चों का स्वागत किया गया। वहीं प्राथमिक विद्यालय निगोह खास में प्रधानाध्यापक विनोद कुमार मिश्रा की देखरेख में बच्चों का स्वागत किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष ने किया छात्रों का स्वागत

संवाद सूत्र,सौरिख: प्राथमिक विद्यालय भानपुर सौरिख में भाजपा जिलाध्यक्ष नरेंद्र राजपूत ने अभिभावकों व बच्चों का माला पहनाकर स्वागत किया। प्राथमिक विद्यालय तुलसीपुर में प्रधानाध्यापक राहुल मिश्रा ने शिक्षकों के साथ बच्चों का स्वागत किया। छात्रों के हाथों को सैनिटाइज कराया और मास्क भी लगवाए। प्राथमिक विद्यालय रामपुर में बच्चों का स्वागत प्रेरणा मिशन के अंतर्गत ज्ञानोत्सव के रूप में किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.