Move to Jagran APP

छह केंद्रों पर धान के फंसे 1.70 करोड़

जागरण संवाददाता कन्नौज सरकारी केंद्रों पर किसानों से उधार पर धान खरीद हो रहा है। छ

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 11:52 PM (IST)
छह केंद्रों पर धान के फंसे 1.70 करोड़
छह केंद्रों पर धान के फंसे 1.70 करोड़

जागरण संवाददाता, कन्नौज : सरकारी केंद्रों पर किसानों से उधार पर धान खरीद हो रहा है। छह केंद्रों पर 1.70 करोड़ रुपये किसानों का बकाया है। खरीद होने से रकम दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

संस्थाओं के पास धान खरीदने के लिए फंड नहीं है और केंद्र चल रहे हैं। ज्यादातर केंद्रों पर उधार खरीद की जा रही है। इनमें नैफेड व एनसीसीएफ की स्थिति ज्यादा खराब है। एनसीसीएफ के दो व नैफेड के चार केंद्र हैं। एनसीसीएफ पर करीब एक करोड़ व नैफेड पर 70 लाख रुपये किसानों का बकाया है। रोजाना खरीद होने से धनराशि बढ़ती जा रही है। अन्य संस्थाओं के केंद्रों पर भी सप्ताह भर से अधिक समय से बकाया है। किसान भुगतान के लिए बराबर चक्कर लगा रहे हैं। जिले में 33 केंद्र खोले गए थे। इनमें यूपीएसएस के तीन केंद्र लाखों की बकायेदारी के कारण पहले ही बंद हो चुके हैं। अब नैफेड की बारी है।

----

जागरण की खबर पर डीएम ने एमडी को लिखा पत्र

केंद्रों पर उधार खरीद होने से किसानों की रकम फंसती जा रही है। पिछले सप्ताह इन छह केंद्रों पर 87 लाख रुपये बकाया था, जो अब 1.70 करोड़ पहुंच गया है। अन्य केंद्रों पर भी समय से भुगतान नहीं हो रहा है। 11 दिसंबर को दैनिक जागरण ने भुगतान को लेकर खबर प्रकाशित की थी, जिसका डीएम राकेश कुमार ने संज्ञान लेकर संस्थाओं के एमडी को पत्र लिखकर जल्द भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। जिला खरीद अधिकारी गजेंद्र कुमार ने बताया कि पत्र लिखा है, जल्द समस्या का समाधान होगा। बंद होने से एनसीसीएफ केंद्र

एनसीसीएफ के पास फंड न होने पर एमडी ने पिछले सप्ताह कन्नौज समेत अन्य जिलों में केंद्र बंद करने के निर्देश दिए थे। यह निर्देश केंद्र बंद होने से पहले वापस हो गया था। हालांकि जिले में दो दिन खरीद नहीं हुई थी। दोबारा मिले निर्देश में खरीद जारी रख फंड की व्यवस्था का भुगतान का हवाला दिया गया था, लेकिन व्यवस्था नहीं हो सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.